Home प्रादेशिक मुख्यमंत्री श्री वीरभद्र सिंह ने काजा में की डिग्री कालेज की घोषणा...

मुख्यमंत्री श्री वीरभद्र सिंह ने काजा में की डिग्री कालेज की घोषणा की….

77
0
SHARE
मुख्यमंत्री श्री वीरभद्र सिंह ने जनजातीय जिला लाहौल-स्पिति के अपने दौरे के अन्तिम दिन आज काजा में डिग्री कालेज खोलने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि काजा के युवाओं को उच्च अध्ययन के लिए रिकांग-पिओ अथवा रामपुर जाना पड़ता है और विशेषकर घाटी की लड़कियों के लिए घरों से इतनी दूर जाना काफी मुश्किल होता है। उन्होंने कहा कि काजा में कालेज के एक शानदार भवन का निर्माण किया जाएगा।
मुख्यमंत्री आज स्पिति के मुख्यालय काजा में एक जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे।
इस अवसर पर उन्होंने क्षेत्र की जनता को विभिन्न विकास परियोजनाएं समर्पित कीं तथा किब्बर में सामुदायिक केन्द्र खोलने, लोसर में वैली पुल का निर्माण तथा लोसर के श्वेता नाला के तटीकरण की घोषणाएं कीं। उन्होंने घाटी में 22 हैण्डपम्पों की स्थापना के अलावा पिन घाटी में एलपीजी के एक अलग गोदाम के निर्माण की भी घोषणा की।
श्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि वह क्षेत्र की पेयजल समस्या से भलीभांति परिचित हैं। उन्होंने कहा कि घाटी में पौधरोपण अभियान तथा हरित आवरण में वृद्धि के लिए वर्ष 1977-78 में मरूस्थल विकास कार्यक्रम शुरू किया गया था। उन्होंने कहा कि वन विभाग को इस क्षेत्र में अधिक से अधिक पेड़ लगाने की जिम्मेवारी सौंपी जाएगी। राज्य सरकार इसके लिए अलग से बजट का प्रावधान करेगी। उन्होंने कहा कि घाटी में ‘हरित स्पिति मिशन’ शुरू किया जाएगा और वह चाहते हैं कि आने वाले समय में स्पिति घाटी हरी-भरी नजर आए।
मुख्यमंत्री ने घाटी में एक वर्ष के भीतर सभी विद्युत टावरों  को स्थापित करने के निर्देश दिए ताकि पूह से विद्युत आपूर्ति का ट्रांसमिशन किया जा सके।
उन्होंने भूमिहीनों को दो माह के भीतर ‘नौतोड़’  का वितरण करने के पुनः निर्देश देते हुए कहा कि इस संबंध में सभी औपचारिकताएं शीघ्र पूरी की जानी चाहिएं। उन्होंनें सम्बन्धित अधिकारियें को आवश्यक कागजी कार्रवाई पूरी करने के लिए अतिरिक्त समय में भी कार्य करने के निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि स्पिति घाटी में 750 मजदूरों को 12 महीनों के लिए रोजगार प्रदान किया गया है।
उन्होंने काजा में 2.19 करोड़ की लागत के इन्डोर स्टेडियम तथा 2 करोड़ की लागत से निर्मित होने वाले पशु पालन विभाग के सहायक निदेशक के कार्यालय एवं आवास की आधारशिलाएं रखीं ।
मुख्यमंत्री ने 1.83 करोड़ रूपये लागत की उठाउ पेयजलापूर्ति योजना के विस्तार की भी आधारशिला रखी। यह परियोजना काजा खास तथा काजा सोमा की लगभग 5000 की आबादी को लाभान्वित करेगी। उन्होंने स्पिति के ताबो में 1.18 करोड़ लागत की उठाऊ जलापूर्ति योजना के सम्वर्द्धन की घोषणा की जिससे लगभग 1000 की आबादी लाभान्वित होगी।
इससे पूर्व, स्थानीय विधायक श्री रवि ठाकुर ने मुख्यमंत्री से घाटी में हैण्डपम्पों की स्थापना तथा डिग्री कालेज खोलने का आग्रह किया। उन्होंने क्षेत्र के अन्य विकास कार्यों का भी ब्यौरा दिया।
 ब्लॉक कांग्रेस समिति के अध्यक्ष श्री रामकुमार ने विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिलाएं रखने के लिए मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया तथा क्षेत्र की विभिन्न मांगें प्रस्तुत कीं।
वूल फैडरेशन के अध्यक्ष श्री रघुवीर सिंह, मुख्य सचिव श्री वी.वी.फारका, जनजातीय सलाहकार समिति की सदस्य सुश्री अंगमो, काजा के अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी डा.विक्रम सिंह नेगी सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here