Home खाना- खज़ाना रोटी या ब्राउन ब्रेड में क्या है ज्‍यादा पौष्टिक ?

रोटी या ब्राउन ब्रेड में क्या है ज्‍यादा पौष्टिक ?

44
0
SHARE

आमतौर पर हम लोगों की आदत होती है की जब उनके पास रोटीनहीं होती तो वो सब्जी के साथ खाने के लिए कुछ ओर ऑप्‍शन देखने लगते हैं. कई बार हम रोटी के बजाय नॉर्मल ब्रेड या ब्राउनब्रेड भी खा लेते हैं. लेकिन क्‍या कभी आपने सोचा है कि यह आपके लिए कितना हेल्‍दी है और कितना नुकसानदायक.अगली बार जबआप ब्राउन ब्रेड खाएं तो एक बार जरूर सोचिएगा.

रोटी और ब्राउन ब्रेड में अंतर

सबसे पहले ये जानना जरुरी है की रोटी और ब्रेड दो अलग चीजे हैऔरअलग तरहसे बनती है.तो हम इन दोनों आइट्म्‍स को एक दूसरे का विकल्प नहीं कह सकते है.

1. रोटी पूरी तरह अनाज से बनी होती है जिसमे फाइबर होता है जबकि ब्राउन ब्रेड मैदा से बनी होता है.

2. रोटी में खमीर और प्रिजरवेटिव की जरूरत नहीं होती है जिसकी वजह से ये पूरी तरह से पोषकतत्वों से भरपूर होती है,जबकि ब्राउन ब्रेड के अंदर बहुत सारे फ्लेवर्स  मिले होते है,जो हमारीसेहत के लिए हानिकारक है.

3. ब्राउन  ब्रेड में प्रेजरवेटिव होने के कारण उसे 1 हफ्ते तक सकते है,जबकि रोटी को हमे ताजा ही खाना पड़ता  है.

4. ब्रेडको स्‍पंजी बनाने के लिए इसमें खमीर मिलाया जाता है,जो हमारे पाचन तंत्र केलिए नुकसानदायक होता है.

क्या है ज्‍यादा पौष्टिक और हेल्‍दी?

ब्राउन ब्रेडऔर रोटी की तुलना नहीं की जा सकती है.रोटी ब्रॉउन ब्रेड से ज्‍यादा बेहतर है,क्योंकि रोटी पूरी तरह अनाज से बनी होती है और उसके अंदर खमीर नहीं होता है.रोटी प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होती है जो हमें अच्छी सेहत, ताकत और फिटनेस देती है.

ब्रेड में खमीर की मात्रा होती है,जिससे हमारा शरीर डीहाइड्रेट हो सकता हैऔर बाजार में मिलने वाले ब्रेड में अनाज के बजाय ब्राउन रंग मिला होता हैजो एककोई भीआसानी से पहचान नहीं पाता है.
तो जीता कौन?
ये तो हम सबको पता है के रोटी में ज्‍यादा पौष्टिक तत्व होते है जो हमारे सेहत के लिए जरूरी है. हेल्थ एंड फिटनेस कोच राजीव शेरावत के अनुसार अगर आप ब्राउन ब्रेड का खाते हैं तो उसे अलग से न खाएं,बल्कि उसको कोई सब्जी के साथ या सैंडविच के रूप में खाएं. अगली बार जबआप ब्राउन ब्रेड  खाएं करें तो एक बार जरूर सोचिएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here