Home प्रादेशिक श्रावण महीने के पहले ही दिन हनोगी मंदिर पर गिरी चट्टानें….

श्रावण महीने के पहले ही दिन हनोगी मंदिर पर गिरी चट्टानें….

73
0
SHARE

श्रावण महीने के पहले ही दिन मंडी जिला में एक बड़ी अनहोनी उस समय होते-होते टल गई जब चंडीगढ़-मनाली एनएच-21 और पंडोह से आगे प्रसिद्ध हनोगी माता मंदिर के पास पहाड़ी से विशाल चट्टानें गिरने लगी। हैरानी की बात यह है कि जब यह चट्टानें गिरी तब वहां करीब 20 श्रद्धालु मौजूद थे। उन्होंने तुंरत मंदिर में जाकर अपनी जान बचाई। गनीमत रही कि पहाड़ी से गिरा एक बड़ा पत्थर माता के मंदिर के सामने मात्र 5 फीट की दूरी पर रूक गया। इतना ही नहीं मंदिर के आस-पास और भी चट्टानें गिरी जिनके कारण यहां पर एचपीएमसी के जूस बार को नुकसान हुआ है। यहां मदिर के बाहर खड़ी एक कार को भी पत्थर गिरने से नुकसान पहुंचा है।

लोगों में दहशत का माहौल
घटना सुबह लगभग साढ़े 7 बजे की है, जब सावन की संक्रांत होने की वजह से मंदिर में श्रद्धालुओं का आना शुरू हो गया था। इस घटना से जहां लोगों में दहशत का माहौल है। घटनास्थल पर पहुंची एसडीएम सदर पूजा चौहान ने बताया कि इस घटना में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। एक बच्चे को कुछ आंशिक चोटें आई हैं। एसडीएम ने बताया कि जो नुकसान हुआ है उसका आंकलन किया जाएगा। साथ ही जहां से पत्थर नीचे गिर रहे हैं वहां माईनिंग ऑफिसर और तहसीलदार की टीम के द्वारा सर्वेक्षण किया जाएगा और इसका हल ढूंढने का प्रयास किया जाएगा।

पर्यटकों को भी इस घटना के बाद सताने लगा डर 
हनोगी मंदिर के पुजारी ने कहा कि यहां पर हर बार इस तरह से पत्थर गिरते रहते हैं लेकिन बस माता की कृपा से यहां पर आज तक कोई बड़ा हादसा या नुकसान नहीं हुआ है। मंदिर पुजारी और स्थानिय लोगों ने पहाड़ी से इतने बड़े पत्थरों के गिरने का कारण पहाड़ी पर बिजली के बड़े टावरों का अवैज्ञानिक निर्माण बताया है। वहीं यहां से गुजरने वाले पर्यटकों को भी इस घटना के बाद डर सताने लगा है। उनका कहना है कि इस तरह से इतनी बड़ी-बड़ी चट्टानों का गिरना किसी जानी खतरे से कम नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here