Home प्रादेशिक संस्कृत की महिमा को आम आदमी की भाषा बनाकर पुनर्जीवित किया जा...

संस्कृत की महिमा को आम आदमी की भाषा बनाकर पुनर्जीवित किया जा सकता है ….

57
0
SHARE

राज्यपाल आचार्य देववत्र ने कहा कि संस्कृत दुनिया की सबसे पुरानी और वैज्ञानिक भाषा है, जिसमें सभी भाषाओं की मां होने का गौरव है और एक व्यक्ति के सर्वांगीण विकास के लिए सक्षम है।

राज्यपाल, हिमाचल यूनिवर्सिटी शिमला में हिमाचल संस्कृत अकादमी और संस्कृत भरत प्रतिष्ठान द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित संस्कृत छात्रों के राज्य स्तरीय सम्मेलन में आज, ने कहा कि संस्कृत भाषा में लिखे गए वेड्स का ज्ञान मानव जाति के आध्यात्मिक उत्थान के लिए महत्वपूर्ण साबित हुआ। उन्होंने कहा कि जब यह जाति व्यवस्था से जुड़ा था, तब संस्कृत को महत्वपूर्ण नुकसान पहुंचाया गया था। उन्होंने संस्कृत भाषा की उपेक्षा पर चिंता व्यक्त की।

राज्यपाल ने कहा कि संस्कृत जीवन की तत्त्वज्ञान और आत्मा की शक्ति पर आधारित पूरी भाषा थी। प्रत्येक व्यक्ति को इस भाषा का ज्ञान होना चाहिए, ताकि समाज में मूल्यों को फैलाना उपयोगी हो। भाषा देवत्व से भरा है और दुनिया में शांति का माध्यम साबित हो सकती है।

उन्होंने कहा कि वेड्स बुद्धि से भरे थे और सदियों से मानवता को निर्देशित करते थे। संस्कृत भाषा की समझ के साथ वीडों का गहन ज्ञान प्राप्त किया जा सकता है।

आचार्य देवव्रत ने संस्कृत के छात्रों को संस्कृत भाषा को लोकप्रिय बनाने और आम आदमी के संचार का माध्यम बनाने में उनकी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए विद्यार्थियों से कहा। उन्होंने आशा व्यक्त की कि जनता द्वारा संस्कृत भाषा का अभ्यास समाज में सकारात्मक ऊर्जा और देवत्व पैदा करेगा। उन्होंने हिमाचल संस्कृत अकादमी और संस्कृत भाषा के प्रचार और प्रसार में संस्कृत भरत प्रतिष्ठान द्वारा किए जाने वाले प्रयासों की सराहना की।

राज्यपाल ने संस्कृत भरत प्रतिष्ठान की वेबसाइट का भी उद्घाटन किया। उन्होंने भक्तवत्सल शर्मा और कुमारी शिल्पा द्वारा लिखी गई ‘लाम्ह-लाम्मा जिंदगी’ द्वारा लिखी किताबें ‘वैद्यत्तावविमान’ को जारी किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here