Home राष्ट्रीय कागज उछालने वाले 6 कांग्रेस सांसदों को स्पीकर ने किया सस्पेंड…..

कागज उछालने वाले 6 कांग्रेस सांसदों को स्पीकर ने किया सस्पेंड…..

40
0
SHARE

संसद के मानसून सत्र के दौरान मॉब लिंचिंग के मुद्दे पर कांग्रेस ने लोकसभा में हंगामा किया. लोकसभा में स्पीकर सुमित्रा महाजन की ओर कागज उछालने वाले 6 कांग्रेस सांसदों को सस्पेंड कर दिया है. स्पीकर ने गौरव गोगोई, के सुरेश, अधीर रंजन, रंजीत रंजन और सुष्मिता देव को 5 दिनों के लिए सस्पेंड किया है. मॉब लिंचिंग पर चर्चा की मांग को लेकर ये सांसद हंगामा कर रहे थे.

संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने कहा कि कांग्रेस सांसदों के द्वारा इस तरह की हरकत शर्मनाक है. जिसके बावजूद भी कांग्रेस नेता लगातार हंगामा करते रहे. इस दौरान राहुल गांधी और सोनिया गांधी भी मौजूद रहे. कांग्रेस सांसदों के इस बर्ताव पर स्पीकर सुमित्रा महाजन नाराज हो गई. उन्होंने कहा कि देखना चाहती हूं कि सांसद कितनी अनुशासन हीनता कर सकते हैं, देश भी इनके बर्ताव को देख रहा है.

बीजेपी के लोकसभा में बोफार्स मामले को उठाने पर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी का कहना है कि वे लोग इस मुद्दे को काफी लंबे समय से उठा रहे हैं, उन्हें अगले 30 साल तक इस मुद्दे को उठाने दो.

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि भीड़ के हमले से हत्या की मामले लगातार बढ़ रहे हैं, पीएम ने तीन बार इस मुद्दे पर कहा है. लेकिन कोई एक्शन नहीं हुआ है जबतक एक्शन नहीं होगा, ये घटनाएं नहीं रुकेंगी. अनंत कुमार ने कहा कि पूरे देश के लिए गाय मां जैसी है, हम सभी को गाय की रक्षा करनी चाहिए. गाय की रक्षा करना हमें संविधान भी सिखाता है, लेकिन गाय के नाम पर कोई भी हिंसा नहीं सही जाएगी. खड़गे ने सदन में मॉब लिंचिंग और दलितों पर हो रही हिंसा के मुद्दे पर चर्चा करने को कहा.

मीनाक्षी ने उठाया बोफार्स का मसला

मीनाक्षी लेखी ने लोकसभा में बोफार्स मामले का मुद्दा उठाया. मीनाक्षी ने कहा कि कांग्रेस वाले कहेंगे कि इस तरह से गढ़े-मुर्दे नहीं उखाड़ना चाहिए, लेकिन जबतक गढ़े-मुर्दे मुद्दे अच्छी तरह से दफन ना हो तो वे भूत-पिशाच बनकर घूमते हैं.

राज्यसभा में उठा मोदी-नेतन्याहू की बात का मुद्दा

राज्यसभा में चर्चा के दौरान कांग्रेस के नेता आनंद शर्मा ने पीएम मोदी और इजरायल के पीएम नेतन्याहू की प्राइवेट बात का मसला उठाया. उन्होंने कहा कि पीएम ने नेतन्याहू से फिलीस्तीन ना जाने की बात कही, जिसके जवाब में उन्होंने कहा कि आपसे मुझे टेक्नॉलोजी नहीं मिलेगी, फिलिस्तीन से क्या मिलेगा. उन्होंने कहा इस दौरान इजरायल के अखबार की खबर को दिखाया. उपसभापति ने इसके जवाब में कहा कि मैं सरकार को इस बारे में दिशानिर्देश नहीं दे सकता हूं. वहीं सपा नेता रेवती रमन सिंह ने सदन में रेलवे में खराब खाने की क्वालिटी का मुद्दा उठाया. हाल ही में कैग की रिपोर्ट में ये मुद्दा सामने आया था.

पिछले सप्ताह संसद में कांग्रेस ने किसानों और मॉब लिंचिंग के मुद्दे पर सरकार पर निशाना साधा था. लेकिन मायावती के इस्तीफे की वजह से सदन में हंगामा होता रहा, अब कांग्रेस फिर दोनों सदनों में इस मुद्दे पर चर्चा चाहती है. वहीं मनोनित सांसद केटी तुलसी ने राज्यसभा में एच1बी वीजा का मुद्दा उठाया. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने इस मुद्दे के बारे में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से अपनी मुलाकात में कोई बात नहीं की. उन्होंने कहा कि इससे भारतीय आईटी प्रोफेशनल पर काफी फर्क पड़ रहा है.

कांग्रेस ने पेश किया था डोजियर

आपको बता दें कि इससे पहले पिछले सप्ताह भी कांग्रेस समेत विपक्ष ने इस मुद्दे पर संसद में बहस की थी. कांग्रेस ने संसद में 40 पन्नों का डोजियर पेश किया था. संसद में कांग्रेस के द्वारा 40 पन्नों के दिए गए डोजियर पर बीजेपी ने पलटवार किया था. संबित पात्रा ने प्रेस कांफ्रेंस कर कहा कि डोजियर में अलगाववादियों का नाम नहीं है, कांग्रेस बस संसद को ठप करना चाहती है. इसमें अयूब पंडित के मुद्दे पर भी कांग्रेस ने इस डोजियर में कोई जिक्र नहीं किया है. संबित पात्रा ने कहा कि हमारी सरकार किसी भी फिल्म को बैन नहीं कर रही है, बल्कि कांग्रेस इंदु सरकार पर बैन लगाने की कोशिश कर रही है. PM ने कई बार गो रक्षकों पर बयान दिया है, फिर भी कांग्रेस इसे मुद्दा बनाना चाहती है.

संसद के मानसून सत्र के तीसरे दिन बुधवार को राज्यसभा में मॉब लिंचिंग और गोहत्या के मुद्दे पर बहस हुई थी. राज्यसभा में केंद्रीय गृहराज्य मंत्री हंसराज अहीर ने कहा कि पीएम मोदी ने सर्वदलीय बैठक में मॉब लिंचिंग और गोरक्षकों के मुद्दे पर बोल दिया है, अगर जरुरत होगी तो PM सदन में बयान देंगे.

अहीर ने कहा कि देश में 5 राज्यों में गोहत्या पर रोक नहीं है, बाकी सभी राज्यों में गोहत्या पर रोक है. मंत्री ने कहा कि मॉब लिंचिंग के मुद्दे पर राज्य सरकारों को एक्शन लेने के निर्देश दिए गए हैं. दिग्विजय सिंह ने कहा कि पिछले काफी समय से इस तरह की घटनाओं में बढ़ोतरी हुई है.गोरक्षा के नाम पर हरियाणा में हुई हत्या लेकर गृह मंत्रालय ने बताया कि अभी 4 लोग गिरफ्तार हुए हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here