Home Uncategorized गोल्डन टेंपल और ताजमहल का यह है नया कनेक्शन…

गोल्डन टेंपल और ताजमहल का यह है नया कनेक्शन…

40
0
SHARE

केंद्र सरकार ने देश के दस महत्वपूर्ण स्थानों का चयन कर प्रधानमंत्री के प्रमुख अभियान ‘स्वच्छ भारत मिशन’ के तहत उनकी साफ-सफाई अंतरराष्‍ट्रीय स्तर के मानकों के अनुरूप करवाने की योजना बनाई है और इसके लिए विश्व बैंक की मदद ली जाएगी.

1. ताजमहल, आगरा इस लिस्‍ट में सबसे पहला नाम है सात अजूबों में से एक ताजमहल का. सालभर यात्रियों का जमावाड़ा यहां पर देख जा सकता है.

2. मणिकार्णिका घाट, वाराणसी शवदाह के लिए मशहूर वाराणसी का यह घाट इस लिस्‍ट में ताजमहल के बाद आता है. वैसे देखा जाए तो इस जगह को अंतरराष्‍ट्रीय स्तर के मानकों के अनुरूप सफाई की बहुत जरूरत है.

3. गोल्‍डन टेम्‍पल अमृतसर में मौजूद स्‍वर्ण मंदिर भी पर्यटकों की पसंदीदा जगह में से एक है और इस लिस्‍ट में इसे भी शामिल किया गया है.

4. छत्रपति साहूजी महाराज टर्मिनल, मुंबई सपनों की नगरी मुंबई की सबसे भागदौड़ वाली जगह जहां से न जाने कितने लोगों का सफर शुरू होता है.

5. वैष्‍णोदेवी मंदिर, कटरा प्रमुख धार्मिक स्‍थानों में से एक और पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र मां का यह मंदिर भी इस लिस्‍ट में शामिल है.

6. अजमेर शरीफ, अजमेर अजमेर की यह दरगाह भी भक्‍तों की आस्‍था का केंद्र है और यहां पर बड़े-बड़े सेलिब्रेटी भी माथा टेकने आते हैं.

7. बालाजी मंदिर, तिरुपतिदक्षिण भारत में बालाजी भगवान को बहुत माना जाता है और तिरूपति में स्थित इस मंदिर को भी इस अभियान में जगह मिली है.

8. मीनाक्षी मंदिर, मदुरै मदुरै का मीनाक्षी मंदिर काफी प्रसिद्ध है और यहां भी पर्यटकों की खासी भीड़ रहती है.

9. कामाख्‍या मंदिर, गुवाहाटी तंत्र साधना और शक्ति पूजा का केंद्र कामाख्‍या मंदिर भी इा लिस्‍ट में मौजूद है.

10. जगन्‍नाथ मंदिर, पुरी भगवान कृष्‍ण, उनके भाई बलराम और बहन सुभद्रा की भव्‍य रथ यात्रा के लिए मशहूर जगन्‍नाथ पुरी भी इस लिस्‍ट में शामिल है.

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here