Home राष्ट्रीय सस्ता होगा घर और कार खरीदना, RBI ने ब्याज दरों में की...

सस्ता होगा घर और कार खरीदना, RBI ने ब्याज दरों में की 0.25 % कटौती

51
0
SHARE
नई दिल्ली। उम्मीद के मुताबिक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने क्रेडिट पॉलिसी की समीक्षा बैठक मे ब्याज दरों मे 0.25 फीसदी की कटौती कर दी हैं। इस कटौती के बाद अब रेपो रेट घटकर 5.75 फीसदी हो गया हैं। यह समीक्षा बैठक आरबीआई गर्वनर उर्जित पटेज की अगुवाई मेें हुआ। पहले ही ऐसा अनुमान लगाया जा रहा था कि इस बैठक में रेपो रेट में 0.25 फीसदी तक घटाने पर विचार किया जा सकता हैं। ब्याज दरें घटने के बाद लोगो के लिए घर, कार, बिजनेस लोन, पर्सनल लोन लेना सस्ता हो जाएगा।
केन्द्र और राज्य सरकार को होगा सबसे अधिक फायदा
ब्याज दरों मे कटौती होने से 20 साल के लिए 30 लाख रूपए के होम लोन पर 2.28 लाख रूपए की कमी आ जाएगी। ब्याज दर मे कटौती से केन्द्र और राज्य सरकारो को सबसे अधिक लाभा होगा। क्योंकि केन्द्र और राज्य सरकारें ही सबसे अधिक कर्ज लेती हैं। वैसे कई छोटी बड़ी कंपनियों को भी इससे लाभ मिलेगा।
पहले से ही ब्याज दरों मे कटौती की उम्मीद लगाई जा रही थी।कुछ आर्थिक जानकारों का मानना हैं कि रेपो रेट में कमी आना खुशी की बात हैं, इससे सेंटिमेंट अच्छे होंगे।
 पिछले बैठक में महंगाई दर के बढऩे के आसार को देखने हुए ब्याज दरो में कोई कटौती नहीं हुआ था। जून में हुए एमपीसी की बैठक में रेपो रेट 6.25 फीसदी पर पूर्ववत रखने का फैसला रखा लिया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here