Home राष्ट्रीय अब अपराधियों की खैर नहीं, यूपी में योगी सरकार मकोका की तर्ज...

अब अपराधियों की खैर नहीं, यूपी में योगी सरकार मकोका की तर्ज पर लाएगी UPCOCA कानून

34
0
SHARE

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में पराधियों और माफियाओं पर नकेल कसने के लिए अब योगी आदित्यनाथ की सरकार एक नया कानून लेकर आ रही है। योगी सरकार मकोका की तर्ज पर अब UPCOCA (Uttar Pradesh Control Of Organised crime) लेकर आने वाली है। इसे जल्द ही कैबिनेट में पेश किया जा सकता है।

वहीं, योगी सरकार के गृह विभाग ने इस कानून के मसौदे को अंतिम रूप देने का काम कर लिया है। इसके बाद अब इसे जल्द ही यूपी कैबिनेट में रखा जाएगा और अगर सरकार इस पर मुहर लगा देती है तो जल्दी विधानसभा से भी इस कानून को पास करने के लिए भेजा जाएगा।

साथ ही उत्तर प्रदेश के गृह विभाग के उच्च सूत्रों के मुताबिक यूपी कोका का यह कानून लगभग पूरी से तैयार हो गया है, लेकिन फिलहाल इस पर आखिरी विचार विमर्श चल रहा है और जल्द ही फैसला लिया जाएगा।

आपको बता दें कि यूपीकोका का कानून प्रदेश के लिए नया नहीं है। मायावती सरकार के दौरान भी इस कानून को अमलीजामा पहनाने की पूरी तैयारी थी, मगर किसी कारणवश उस वक्त यह कानून नहीं बन सका था। लेकिन यह मसौदा उत्तर प्रदेश शासन के पास पहले से तैयार था। अब योगी सरकार नए बदलाव के साथ इस कानून को लाने पर विचार कर रही है और जल्द ही यूपीकोका कानून हकीकत हो सकता है।

गौरतलब है कि सीएम योगी अदित्यनाथ कानून व्यवस्था को लेकर खासे संजीदा है, एक तरफ खूंखार और इनामी अपराधियों को लिस्ट तैयार है और इनसे निपटने की खुली छूट पुलिस को दी गई है वहीं अब सरकार माफिया-अपराधियों के गठजोड़ को तोडऩे के लिय यूपीकोका लाकर अपराधियों की कमर तोडऩा चाहती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here