Home राष्ट्रीय जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़…..

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़…..

40
0
SHARE
पुलवामा के त्राल में 3 आतंकियों को पुलिस ने मार गिराया है। पुलिस के मुताबिक, तीनों आतंकियों की बॉडी रिकवर कर ली गई है। इन्फॉर्मेशन मिलने के बाद त्राल के गुलाब बाग एरिया में सर्च ऑपरेशन चलाया गया था। इस दौरान छिपे हुए टेररिस्ट्स ने फायरिंग शुरू कर दी। जिसके बाद सिक्युरिटी फोर्सेस ने जवाब दिया।” उधर, माछिल सेक्टर में सोमवार को अंजाम दिए गए ऑपरेशन के बारे में सेना ने बुधवार को जानकारी दी। आर्मी ने कहा कि घनी झाड़ियों का फायदा उठाकर माछिल सेक्टर में 5 आतंकियों ने घुसपैठ की कोशिश की थी। इसके बाद सेना ने सर्च ऑपरेशन चलाया और 5 आतंकियों को मार गिराया। इनके पास से पाकिस्तान और चीन के हथियार बरामद किए गए। पाकिस्तान की दवाइयां और राशन भी मिला…
– ऑपरेशन के कमांडर आरके सुरेश ने कहा, “इन आतंकियों के पास से भारी मात्रा में हथियार और गोला बारूद मिला है।”
– “चीन और पाकिस्तान के हथियार के अलावा इन आतंकियों के पास से PAK से लाया राशन और दवाइयां भी मिली हैं।”
– बता दें कि साउथ कश्मीर के माछिल सेक्टर में सोमवार को सिक्युरिटी फोर्सेस ने 5 आतंकियों को मार गिराया था।
इस तरह ऑपरेशन को अंजाम दिया
– आर्मी अफसर ने बताया था, “जवान लाइन ऑफ कंट्रोल पर पैट्रोलिंग कर रहे थे, तभी उन्होंने देखा कि आतंकियों का एक ग्रुप PoK की तरफ से भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश कर रहा है। उन्हें सरेंडर करने के लिए कहा, लेकिन आतंकियों ने ऑटोमैटिक वेपंस से गोलीबारी शुरू कर दी। जवानों ने इसका जवाब दिया। इस कार्रवाई में पांच आतंकियों को मार गिराया गया। हालांकि, ये पता नहीं चल सका कि इस ग्रुप में कितने आतंकी शामिल थे।”
कश्मीर में पिछले हफ्ते में 5 एनकाउंटर
5 अगस्त: जम्मू-कश्मीर के सोपोर में सिक्युरिटी फोर्सेस ने एनकाउंटर में 3 आतंकियों को मार गिराया। पुलिस का एक जवान जख्मी हुआ है। फोर्सेस ने 3 एके-47 राइफलें भी बरामद की थीं।
4 अगस्त: अनंतनाग में रात के वक्त फोर्सेस ने एनकाउंटर में यावर नाम के एक आतंकी को मार गिराया था। यावर ने एक महीने पहले ही हिजबुल मुजाहिदीन ज्वाइन किया था। यावर पत्थरबाजी की कई घटनाओं में शामिल था। उसने जुलाई के पहले हफ्ते में हिजबुल ज्वाइन किया था। यावर ने पुलिस गार्ड से एक सेल्फ लोडिंग राइफल (SLR) लूटी थी। एक राइफल, 2 मैगजीन और 40 राउंड गोलियां बरामद की गई हैं। यावर की बॉडी को अंतिम संस्कार के लिए उसके परिवार को सौंप दिया गया है।
3 अगस्त: कुलगाम में सिक्युरिटी फोर्सेस ने 2 आतंकियों को मार गिराया था।
1 अगस्त: सिक्युरिटी फोर्सेस ने पुलवामा के हाकरीपोरा में एनकाउंटर में लश्कर-ए-तैयबा के टॉप कमांडर अबु दुजाना समेत 2 आतंकियों को मार गिराया था। दुजाना पाक के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) के गिलगित-बाल्तिस्तान का रहने वाला था।
30 जुलाई: पुलवामा जिले में सिक्युरिटी फोर्सेज और आतंकियों के बीच एनकाउंटर हुआ। इस दौरान तहाब एरिया में 2 आतंकी मारे गए। जिसके बाद जिले के सम्बूरा, तहाब और इससे लगे इलाकों में लोगों ने प्रदर्शन किया और फोर्स पर पत्थर बरसाए। सिक्युरिटी फोर्सेज को हवाई फायरिंग करनी पड़ी। इसी हफ्ते एनकाउंटर में लश्कर का टॉप कमांडर अबु दुजाना समेत 2 आतंकी मारे गए थे। पुलिस ने कहा था कि दुजाना कश्मीर में अय्याशी कर रहा था। लड़कियों को उससे खतरा पैदा हो गया था।
कश्मीर में 7 महीने में हर दिन हुई एक आतंकी वारदात
– 2 अगस्त को कश्मीर और आतंकवाद पर होम मिनिस्ट्री की चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आई थी। रिपोर्ट के मुताबिक, कश्मीर में 7 महीनों में औसतन हर दिन एक आतंकी वारदात हुई है। रिपोर्ट में कहा गया कि 7 महीनों में मारे जाने वाले आतंकियों की तादाद 109 है, जो कि इस दशक में सबसे ज्यादा है। इससे पहले 2016 में 150 आतंकी मारे गए थे, लेकिन ये आंकड़ा पूरे साल का था।
आतंकी वारदातों में 25% का इजाफा
– रिपोर्ट के मुताबिक, अगर पिछले साल हुई आतंकी वारदातों से तुलना करें तो इस साल 23 जुलाई तक इनमें 25 पर्सेंट तक का इजाफा भी दर्ज किया गया है। 1 जनवरी से लेकर 23 जुलाई के बीच घाटी में 184 हिंसक आतंकी वारदातें हुई हैं।
– पिछले साल इसी समय सीमा के भीतर ऐसी 155 वारदातें हुई थीं, जबकि 2016 में ऐसी कुल 322 आतंकी वारदातें हुई थीं। 2015 में 208 और 2014 में ऐसी 222 आतंकी वारदातें हुई थीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here