Home फैशन ये ट्रेडिशनल और फैशनेबल क्राफ्ट्स, अपने वॉर्डरोब में शामिल करें ….

ये ट्रेडिशनल और फैशनेबल क्राफ्ट्स, अपने वॉर्डरोब में शामिल करें ….

43
0
SHARE
इंडिया बहुत सारे क्राफ्ट और खूबसूरत डिज़ाइन्स से भरा है. यहां हर स्टेट की अपनी एक अलग स्पेशलिटी है. आप भी अपने वॉर्डरोब में अलग-अलग स्टेट्स के रंग भर सकती है. हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे ही क्राफ्ट्स, डिज़ाइन्स और प्रिंट्स के बारे में, जो रैंप से लेकर आम लोगों तक, सबके बीच बेहद पॉप्युलर है.
बांधनी – बांधनी टाई और डाई टेक्नीक है. ये राजस्थान का फेमस ट्रेंड है. साड़ी, दुपट्टे और कुर्ते में बांधनी प्रिंट बेहद खूबसूरतलगता है. प्लेन सूट के साथ बांधनी दुपट्टा परफेक्ट लगता है
इकत – इकत आपको क्लासी और एलीगेंट लुक देगा. इसमें धागे को टाई करके डाई किया जाता है. ओडिशा का ऑड़ियन इकत इन दिनों रैंप पर भी खूब धूम मचा रहा है.
कांजीवरम – कांजीवरम साड़ियां तमिलनाडू के टेंपल टाउन कांचीपुरम की देन हैं. ये अपने गोल्ड और सिल्वर ब्रोकेड, सिल्क एम्ब्रॉएडरी हैवी थ्रेड वर्क के लिए जानी जाती हैं. कांजीवरम साड़ियां काफी महंगी आती हैं. मार्केट में ये आसानी से मिल जाती हैं. ये साड़ी बेहद पॉप्युलर हैं. आपकी मम्मी की वॉर्डरोब में भी एक ना एक कांजीवरम साड़ी तो होगी ही.
चिकनकारी – लखनऊ के सिर्फ टूंडे कबाब ही नहीं चिकनकारी वर्क भी बेहद फेमस है. कुर्ते से लेकर चिकनकारी साड़ी तक, आप कुछ भी कैरी कर सकती हैं. पहले ये एम्ब्रॉएडरी सफेद धागे से की जाती थी. लेकिन अब लाइट ब्लू, पिंक जैसे कलर्स में भी अवेलेबल हैं.
कलमकारी – कलमकारी डिज़ाइन आपके लुक को और भी खास और खूबसूरत बना देता है. ये हैंड-प्रिंटेड या ब्लॉक-प्रिंटेड कॉटन टेक्सटाइल का एक टाइप है, जो इंडिया और ईरान में बनाया जाता है. इसके नाम ‘कलमकारी’ का मतलब है Pen (कलम) से ड्रॉइंग (कारी).

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here