Home हिमाचल प्रदेश सतलुज में आया 27,590 क्यूसिक पानी, मौके पर पहुंचे अफसर….

सतलुज में आया 27,590 क्यूसिक पानी, मौके पर पहुंचे अफसर….

33
0
SHARE
हिमाचल में हो रही भारी बारिश ने बुधवार तड़के 4 बजे फिल्लौर में अफसरों की दौड़ लगवा दी। मूसलाधार बारिश की वजह से ऊना से निकलने वाली सवां नदी और बद्दी की सरसा नदी उफान पर हैं।
दोनों नदियों में शिवालिक रेंज के खड्ड और बरसाती चौ अपना पानी गिराते हैं। इन दोनों नदियों का पानी नंगल के नजदीक सतलुज दरिया में मिल जाता है। सवां और सरसा का पानी देर रात को सतलुज में दाखिल हुआ, जिससे सतलुज दरिया उफनने लगा। तड़के 4 बजे फिल्लौर में 27,590 क्यूसिक पानी फिल्लौर रेलवे ब्रिज तक पहुंच गया। फ्लड कंट्रोल रूम से मैसेज चलाया गया। एसडीएम फिल्लौर वरिंदरपाल सिंह बाजवा सुबह मौके पर पहुंचे। काफी देर तक स्पॉट पर रहे। फ्लड मैनेजमेंट की तैयारियों का जायजा लिया। करीब एक घंटे बाद पानी निकलने लगा। शाम 6 बजे तक यहां जलस्तर 7085 क्यूसिक रह गया।
डीसी ने फिल्लौर, शाहकोट में फ्लड मैनेजमेंट देखी
बाढ़ संभावित इलाकों का जायजा लेने के लिए बुधवार डीसी वीके शर्मा सतलुज दरिया से सटे गांवों में पहुंचे। उन्होंने फिल्लौर व शाहकोट में करीब 200 किलोमीटर से अधिक इलाके का दौरा किया। कडियाणा, सुधारा, गदरा, भोडा, दानेवाल व बायोपुर गांव की विजिट के बाद कडियाणा में 27 लाख रुपये की लागत से लगाए गए 170 फीट लंबे स्टड का जायजा लिया। सुधारा गांव में जमीन को दरिया के पानी से बचाने के लिए अस्थाई बांध हेतु 48 लाख रुपये जल्द मंजूर करवाने का आश्वासन दिया। गदरा भोडा गांव में 22 लाख रुपये की लागत से तैयार हुए स्टड का भी जायजा लिया।
जिले में कहीं फ्लड की स्थिति बने तो डायल करें 0181-2224417
अंकित शर्मा/जालंधर | बरसात के सीजन में कहीं भी बाढ़ की स्थिति हो तो सुबह 9 से रात 9 बजे तक डीसी दफ्तर के कंट्रोल रूम में सूचित किया जा सकता है। कंट्रोल रूम दफ्तर ग्राउंड फ्लोर में कमरा नंबर 14-ए में बना है, जहां संपर्क करने के लिए टेलीफोन नंबर 0181-2224417 जारी किया गया है।
20 अगस्त तक चलेगी शिक्षा विभाग के स्टाफ की ड्यूटी
45 कर्मचारियों की दो शिफ्टों में ड्यूटी लगेगी यहां
– पुलिस मुलाजिम वायरलेस से लैस रहेंगे ताकि स्टाफ द्वारा सूचना मिलते ही जिला रेवेन्यू अफसर, सीनियर सहायक फुटकल शाखा को तुरंत सूचना भेज दी जाए।
अवैध माइनिंग की भी दे सूचना
डीसी दफ्तर में स्थापित कंट्रोल रूम में फ्लड ही नहीं बल्कि अवैध माइनिंग की सूचना भी दी जा सकती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here