Home राष्ट्रीय नरेंद्र मोदी लाल किले से स्पीच, शिक्षा-सफाई पर लोगों ने दिए सुझाव…

नरेंद्र मोदी लाल किले से स्पीच, शिक्षा-सफाई पर लोगों ने दिए सुझाव…

42
0
SHARE

मंगलवार को 15 अगस्त के मौके पर नरेंद्र मोदी चौथी बार लाल किले से देश को संबोधित करेंगे। लोगों ने उन्हें स्पीच के लिए सुझाव भी दिए हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री को अपने भाषण में शिक्षा, सफाई, एन्वायरमेंट, डिजिटाइजेशन और गर्ल्स एजुकेशन को शामिल करने की बात कही है

– मोदी ने 15 अगस्त की स्पीच को लेकर लोगों से सुझाव देने को कहा था।
– 30 जुलाई को मन की बात में मोदी ने लोगों से कहा था कि उन्हें 15 अगस्त को लाल किले से देश के लोगों से बात करने का मौका मिलेगा। मैं केवल एक माध्यम हूं। केवल एक शख्स ही भाषण नहीं देगा बल्कि ये देश के 125 करोड़ लोगों की आवाज होगी।
– अफसरों की मानें तो इसको लेकर ‘Narendra Modi App’ और ‘MyGov’ पोर्टल पर कई सुझाव आए हैं।
– “नरेंद्र मोदी ऐप पर 6 हजार से ज्यादा सुझाव आए, वहीं माइगॉव पोर्टल पर लोगों की तरफ से 2 हजार सुझाव मिले।”
किन विषयों पर सुझाव मिले?
– ज्यादातर सुझाव शिक्षा, स्वच्छ भारत, पर्यावरण सुरक्षा, डिजिटाइजेशन और बेटी पढ़ाओ को लेकर मिले।
– बता दें कि मोदी आपसी सहयोग से शासन (पार्टिसिपेटिव गवर्नेंस) की बात करते हैं। वे हमेशा कई मुद्दों पर लोगों और एक्सपर्ट्स से सुझाव मांगते हैं।
ऐसा है शेड्यूल
– मोदी लाहौरी गेट से लाल किला पहुंचेंगे। अरुण जेटली, उनके जूनियर मिनिस्टर सुभाष भामरे और डिफेंस सेक्रेटरी संजय मित्रा पीएम को रिसीव करेंगे।
– डिफेंस सेक्रेटरी मोदी का परिचय जनरल ऑफिसर कमांडिंग, दिल्ली एरिया लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद से कराएंगे। मनोज पीएम को सैल्यूट बेस पर ले जाएंगे।
ऐसे होगा गार्ड ऑफ ऑनर
– मोदी गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण करेंगे। एक अफसर और तीनों सेनाओं और दिल्ली पुलिस के 24-24 जवान गार्ड ऑफ ऑनर देंगे। इस बार गार्ड ऑफ ऑनर की कमान इंडियन आर्मी के लेफ्टिनेंट कर्नल धीरज सिंह के पास होगी। आर्मी कंटिंजेंट को मेजर सौरभ गोस्वामी, नेवी कंटिंजेंट को लेफ्टिनेंट कर्नल वीवी. कृष्णन जबकि एयर फोर्स कंटिंजेंट को स्क्वॉड्रन लीडर सलिल शर्मा कमांड करेंगे। दिल्ली पुलिस का कंटिंजेंट एसीपी अंकित चौहान कमांड करेंगे।
तीनों सेनाओं के चीफ रहेंगे मौजूद
– गॉर्ड ऑफ ऑनर के बाद पीएम लाल किला की तरफ बढ़ेंगे। यहां उनकी अगवानी डिफेंस मिनिस्टर और उनके जूनियर मिनिस्टर के अलावा तीनों सेनाओं के सेनाध्यक्ष करेंगे। जीओसी दिल्ली पीएम को लाल किले की प्राचीर तक ले जाएंगे। यहां पीएम राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे।
21 तोपों की सलामी होगी
– ध्वज फहराने के बाद 2281 फील्ड रेजीमेंट के जवान 21 तोपों की सलामी देंगे। इसके लीडर लेफ्टिनेंट कर्नल आदित्य कुमार देवरानी होंगे।
– नेशनल फ्लैग गार्ड के लिए 32 लोगों की टीम और आर्मी, नेवी, एयर फोर्स के अलावा दिल्ली पुलिस का एक-एक अफसर होगा। लीडर इंडियन आर्मी के कर्नल साकेत भारद्वाज होंगे।
– राष्ट्रगान आर्मी बैंड बजाएगा। इसको मेजर भास्कर सिंह रावत कमांड करेंगे। बैंड गढ़वाल राइफल रेजिमेंट का होगा।
– इसके बाद पीएम लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करेंगे। ध्वजारोहण में सात सौ कैडेट भी हिस्सा लेंगे।
– 3500 गर्ल और 5000 हजार बॉय स्टूडेंट्स जो दिल्ली के 37 स्कूलों से हैं, राष्ट्रगान गाएंगे। इसके अलावा क्षेत्रीय भाषाओं के देशभक्ति गीत भी होंगे।
इंडिपेंडेंस डे पर झूठे वादे करना बंद करें मोदी: कांग्रेस
– इंडिपेंडेंस डे के एक दिन पहले कांग्रेस ने कहा कि नरेंद्र मोदी आजादी के दिन झूठे वादे करना बंद करें। कांग्रेस ने कहा कि हमें उम्मीद है कि इस बार मोदी पिछले तीन साल में किए गए वादों का हिसाब देंगे।
– कांग्रेस के सीनियर स्पोक्सपर्सन आनंद शर्मा ने कहा- हम उम्मीद करते हैं कि मोदी इकोनॉमी की हालत, इन्वेंस्टमेंट्स में आई कमी और रोजगार के कम होते मौकों पर अपनी बात रखेंगे। वो ये भी बताएंगे कि उन्होंने जनता से किए गए कितने वादे तीन साल में पूरे किए हैं।
कैसी सिक्युरिटी?
– पुलिस फोर्स के अलावा 500 स्पेशल कमांडो लाल किले पर तैनात रहेंगे। सिक्युरिटी के लिए इस इलाके को 16 सेक्टर्स में बांटा गया है। हर सेक्टर का सिक्युरिटी इंचार्ज एसीपी लेवल का अफसर संभालेगा। तीन सेक्टर का एक जोन होगा। इसकी जिम्मेदारी डीसीपी लेवल के अफसर की होगी।
– लाल किले के आसपास 600 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इनमें से 100 एचडी कैमरे हैं।
मोदी के नाम सबसे लंबी स्पीच देने का रिकॉर्ड, तोड़ा था नेहरू का रिकॉर्ड
– मोदी 2014 से अब तक तीन बार लाल किले से देश को संबोधित कर चुके हैं। 2014 में उन्होंने 65 मिनट लंबी स्पीच दी थी। इसके बाद 2015 में 86 मिनट 10 सेकंड की स्पीच देकर पंडित जवाहरलाल नेहरू के 1947 में दिए 72 मिनट के भाषण का रिकॉर्ड तोड़ा था। मोदी ने यह स्पीच सुबह 7.34 बजे पर शुरू की थी और 9.08 बजे खत्म की। इसके बाद उन्होंने 2016 में 95 मिनट की स्पीच दी थी।
– इससे पहले, अटल बिहारी वाजपेयी ने छह बार लाल किले से स्पीच दी। साल 2002 में 25 मिनट और 2003 में 30 मिनट की स्पीच दी थी। उनकी सबसे लंबी स्पीच 30 मिनट की रही।
– वहीं, मनमोहन सिंह ने 10 बार स्पीच दी। उनका सबसे छोटा भाषण 31 मिनट का रहा। वहीं, सबसे लंबी स्पीच 50 मिनट की रही।
दिल्ली में सुरक्षा के कड़े इंतजाम
इन रास्तों पर सुबह 5-9 बजे तक ट्रैफिक बंद रहेगा
#नेताजी सुभाष मार्ग पर दिल्ली गेट से छत्ता रेल तक।
#लोथियन रोड पर जीपीओ दिल्ली से छत्ता रेल तक।
#श्यामा प्रसाद मुखर्जी मार्ग पर एचसीसेन मार्ग से यमुना बाजार चौक।
#चांदनी चौक पर फव्वारा चौक से लाल किला चौक तक।
#निषाद राज मार्ग से होकर रिंग रोड होते हुए नेताजी सुभाष मार्ग तक।
#लिंक रोड पर ऐसप्लेंडे रोड से नेताजी सुभाष मार्ग।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here