Home पर्यटन हिमाचल की ये तस्‍वीरें देंगी गर्मी में ठंडक…

हिमाचल की ये तस्‍वीरें देंगी गर्मी में ठंडक…

49
0
SHARE

गर्मी पूरी तरह दस्‍तक दे चुकी है और पूरे देश में इसका असर देखा जा सकता है. जहां एक तरफ देश के सभी हिस्‍से सूरज के प्रकोप से बेहाल हो रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ हिमाचल प्रदेश का मौसम इस गर्मी में भी ठंडक का एहसास देता है. समर वेकेशन के लिए हिमाचल जाने का प्‍लान बना रहे हैं तो इससे अच्‍छा और कोई आॅप्‍शन नहीं हो सकता है. वैसे जब तक आप प्लान बनाएं, तब तक इन तस्वीरों को देखकर ही ठंडक का एहसास लें…

हिमाचल के हर कोने में प्राकृतिक सुंदरता कूट-कूट कर भरी हुई है. अब पहाड़ पर बने इस छोटे से घर को ही देख लीजिए, पड़ाहों से घिरी इन हसीन वादियों का मजा गर्मी के एहसास को मिनटों में कम कर देगा.

चैल यह खूबसूरत पहाड़ी स्थान है, जो हिमाचल प्रदेश के सोलन जि‍ले में स्थित है. यहां का क्रिकेट और पोलो मैदान भी बहुत मशहूर है.

चंबा यह एक लुभावना हिमालयी शहर है और हिमाचल प्रदेश के कई आकर्षणों में से एक है. यह खूबसूरत शहर डलहौजी से 50 किलोमीटर की दूरी पर है. इस शहर में ना सिर्फ सुंदर लैंडस्केप बल्कि कुछ बेहतरीन नक्काशीदार मंदिर भी हैं.

डलहौजी मार्च से जून का महीना इस घाटी को घूमने आने का सबसे अच्छा समय है लेकिन अगर कोई हिमालय की सर्दियों के मजे लेना चाहे तो दिसंबर से फरवरी के बीच भी आ सकता है.

धर्मशाला धर्मशाला अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है, जहां पाइन के ऊंचे पेड़, चाय के बागान और इमारती लकड़ी पैदा करने वाले बड़े वृक्ष ऊंचाई, शांति तथा पवित्रता के साथ यहां खड़े दिखाई देते हैं. वर्ष 1960 से, जब से दलाई लामा ने अपना अस्‍थायी मुख्‍यालय यहां बनाया, धर्मशाला की अंतरराष्‍ट्रीय ख्‍याति भारत के छोटे ल्‍हासा के रूप में बढ़ गई है.

हमीरपुर हमीरपुर 1972 में कांगडा जि‍ले अलग हुआ था और यह हिमाचल का पसंदीदा पर्यटन स्‍थल है. ट्रैकिंग और कैंपिग के लिए यह जगह काफी मशहूर हो रही है.

स्पीति घाटी यह मठों के लिए प्रसिद्ध है, परंतु इनमें धनकर मठ अपनी खास पहचान रखता है.

कांगड़ा धार्मिक भाव रखने वाले लोगों के लिए यह पसंदीदा जगह है. कांगड़ा अपने प्राचीन मंदिरों के लिए मशहूर है. एडवेंचर खेलों की चाह रखने वालों और प्रकृति प्रेमियों के लिए यह जगह स्वर्ग से कम नहीं है.

कसौली यह हिमाचल प्रदेश का छोटा पर्वतीय स्‍थल है. यह शिमला के दक्षिण में 77 कि.मी. की दूरी पर स्थित है. यहां का मौसम हर पल बदलता रहता है और यहां बिन मौसम बरसात का आनंद लिया जा सकता है.

कसौल हिमाचल प्रदेश में बसा एक खूबसूरत पर्यटन स्‍थल है. यहां की हरियाली बरसों से पर्यटकों को अपनी ओर खींचती आई है.

खज्जियार हिमाचल प्रदेश की चम्बा वैली में स्थित एक मनमोहक पहाड़ी स्थान है. चीड़ और देवदार के ऊंचे-लंबे, हरे-भरे पेड़ों के बीच बसा खज्जियार दुनिया के 160 मिनी स्विटजरलैंड में से एक है.

कुफरी यह शिमला से लगभग 14 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और यह ट्रेकिंग और हाइकिंग के लिए दूर-दूर तक मशहूर है. एडवेंचर लवर्स के लिए यह महत्‍वपूर्ण जगहों में से एक है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here