Home हिमाचल प्रदेश 15 अगस्त पर स्कूलों में कार्यक्रम करवानाअनिवार्य….

15 अगस्त पर स्कूलों में कार्यक्रम करवानाअनिवार्य….

50
0
SHARE

हिमाचल प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में स्वतंत्रता दिवस पर स्वाधीनता से जुड़े कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। प्रदेश सरकार ने 15 अगस्त को सभी सरकारी स्कूल खुले रखने के आदेश दिए हैं।
मंगलवार को स्कूल बंद रखने वाले या स्कूलों में कार्यक्रम आयोजित न करने वाले प्रिंसिपलों, हेडमास्टरों पर कार्रवाई की जाएगी। सरकार ने सभी स्कूल प्रमुखों को स्वाधीनता से जुड़ी प्रतियोगिताएं और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन करने को कहा है।

16 अगस्त को सभी स्कूलों को निदेशालय में सचित्र रिपोर्ट भेजने के आदेश भी दिए गए हैं। केंद्र सरकार के आदेशानुसार हिमाचल सरकार ने 15 अगस्त को प्रदेश में स्थित सभी सरकारी स्कूलों को खोलने के आदेश दिए हैं।

सरकार ने पहली बार स्कूलों में 15 अगस्त की छुट्टी को बंद किया है। स्वतंत्रता के 70 साल पूरे होने पर 15 अगस्त को सभी स्कूलों में स्वतंत्रता दिवस को विधिवत तौर पर मनाया जाएगा।

स्कूलों में निबंध लेखन, प्रश्नोत्तरी, वाद-विवाद, नारा लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर सेनानियों और वैज्ञानिकों के जीवन से संबंधित कहानियों और स्वतंत्रता प्राप्ति से वर्तमान समय तक की प्रगति पर आधारित आवधिक फिल्में दिखाई जाएंगी।

छात्रों और विद्यार्थियों को स्वच्छता और एकता की शपथ दिलाई जाएगी। देशभक्ति पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी स्कूलों में अनिवार्य तौर पर किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here