Home राष्ट्रीय एनडीआरएफ की टीम तैनात,बाढ़ से यूपी, बिहार में सबसे ज्यादा तबाही….

एनडीआरएफ की टीम तैनात,बाढ़ से यूपी, बिहार में सबसे ज्यादा तबाही….

51
0
SHARE

देश में बाढ़ के हालात बिगड़ते जा रहे हैं. हर जगह बाढ़ का कहर जारी है. बिहार और उत्तर प्रदेश सहित नौ राज्यों में बाढ़ और भूस्खलन ने भारी तबाही मचाई है. इसी बीच राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) ने राहत और बचाव कार्य में तेजी लाने के लिए बाढ़ प्रभावित राज्यों में अतिरिक्त दल भेजे गए हैं.

लगातार हो रही बारिश और नेपाल से आ रहे पानी की वजह से बिहार के 17 जिले में बाढ़ से हालात खराब हैं। इसका सीधा असर 73 लाख लोगों पर हुआ है। पिछले 24 घंटों में 16 और लोगों की मौत हो गई। इससे मौत की तादाद बढ़कर 72 हो गई है। एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और सेना की टीमों में करीब पौने तीन लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है। एयर फोर्स के दो हेलिकॉप्टरों के जरिए प्रभावित इलाकों में खाने का पैकेट गिराया जा रहा है। डिजास्टर डिपार्टमेंट के प्रिंसिपल सेक्रेटरी प्रत्यय अमृत ने बताया कि एनडीआरएफ की एक-एक एडिशनल टीम को खगड़िया, गोपालगंज, पश्चिमी चम्पारण, पूर्वी चंपारण और सारण भेजा गया है। वहीं, एसडीआरएफ की एक टीम को बचाव कार्य के लिए सहरसा भेजा गया है।

– किशनगंज में बुधवार को राहत सामग्री न मिलने से पीड़ितों ने नेशनल हाइवे जाम कर दिया। कांग्रेस सांसद असरारुल हक कासमी को करीब 3 घंटे तक बंधक बनाए रखा। उत्तर बिहार में बाढ़ के कारण 4.43 लाख हेक्टेयर में क्षेत्र में फसल को नुकसान हुआ है। इसमें 2.23 लाख हेक्टेयर धान की फसल है। बुधवार को एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट ने बाढ़ से प्रभावित 13 जिलों से रिपोर्ट ली।
– बता दें कि पिछले साल बाढ़ में राज्य के 86 लाख लोग प्रभावित हुए थे।

इन नौ राज्यो में राहत कार्यों के लिए टीम तैनात

एनडीआरएफ के अनुसार, बिहार, असम, यूपी, पश्चिम बंगाल, हिमाचल प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, गुजरात, त्रिपुरा, ओडिशा के आपदा प्रभावित इलाकों में राहत और बचाव कार्य के लिए 113 टीमें तैनात की गई है.

बिहार में अब तक 72 लोगों की मौत 73 लाख प्रभावित

आपदा प्रबंधन विभाग के विशेष सचिव अनिरुद्ध कुमार ने बताया कि बिहार में बाढ़ से 14 जिले प्रभावित हैं. अब तक 72 लोगों की जान जा चुकी है. उन्होंने बताया कि बाढ़ के कारण इन 14 जिलों के 110 प्रखंड और 1,151 पंचायत क्षेत्र प्रभावित हुए हैं. कुल 73.44 लाख आबादी प्रभावित हुई है. राज्य सरकार के द्वारा बाढ़ में घिरे लोगों को सुरक्षित निकाले जाने का कार्य किया जा रहा है. अब तक 2.74 लाख लोगों को बाढ़ प्रभावित इलाके से सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है. 504 राहत शिविरों में 1.16 लाख व्यक्ति शरण लिए हुए हैं.

उत्तरप्रदेश में मरने वालों की संख्या हुई 33  

भारी बारिश के चलते उत्तरप्रदेश के 15 जिले बाढ़ से प्रभावित हुए है. गोंडा, बहराइच, श्रावस्ती, सखीमपुर खीरी, बलरामपुर सबसे ज्यादा प्रभावित है. उत्तरप्रदेश में मरने वालों की 33 हो चुकी है. अब तक लगभग 2500 लोगों को एनडीआरएफ की टीम ने बचाया है. साथ ही लोगों को खाने के पैकेट बांटे गए.

असम में मृतकों का आंकड़ा हुआ 39

असम में भी बाढ़ के चलते हालात ठीक नहीं है. वहां 11 और लोगों की मौत हुई जिससे मृतकों का आंकड़ा 39 हो गया. राज्य के कुल 32 जिलों में से 24 में करीब 33.45 लाख लोग प्रभावित हुए हैं. असम में इस साल बाढ़ से कुल 123 लोगों की मौत हो चुकी है.

पश्चिम बंगाल में भी पहुंचाई जा रही राहत

पश्चिम बंगाल एनडीआरएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि राज्य में बाढ़ से कम से कम 32 लोगों की मौत हो गई. साथ ही 14 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं. वहीं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि बाढ़ प्रभावित लोगों को राहत पहुंचाना उनकी सरकार की पहली प्राथमिकता है.

हिमाचल प्रदेश में भूस्खलन के बाद टीम जुटी राहत कार्य में

हिमाचल प्रदेश में एनडीआरएफ की टीमें मंडी पठानकोट मार्च पर भूस्खलन के बाद बचाव कार्यों में जुटी. बताया जा रहा है कि अब तक 46 शव बरामद हुए है. इसके साथ ही 3 लोगों को सुरक्षित बचाया गया.

गुजरात में एनडीआरएफ की टीम तैनात

गुजरात के प्रभावित इलाकों में 6 एनडीआरएफ की टीम तैनात की गई. एनडीआरएफ की टीम ने 11 मृतकों के शव बरामद किए गए.

त्रिपुरा में भी चलाया राहत कार्य

त्रिपुरा में भी एनडीआरएफ की टीम राहत कार्यों में लगी. सरकार ने 43 राहत शिविर पीड़ितों के लिए स्थापित किए. लगभग 6000 हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाना पड़ा.

अरुणचल प्रदेश और ओडिशा के भी कई इलाके प्रभावित

अरुणचल प्रदेश और ओडिशा के भी कई इलाके प्रभावित हुए है. कई जगह यातायात प्रभावित हुआ, जिसके चलते लोगों को आवागमन में परेशानी हुई. बाढ़ के चलते कई राज्यों की संचार व्यवस्था भी चरमरा गई.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here