Home स्पोर्ट्स श्रीलंका के खिलाफ लिमिटेड ओवर सीरीज,युवराज सिंह और सुरेश रैना को जगह...

श्रीलंका के खिलाफ लिमिटेड ओवर सीरीज,युवराज सिंह और सुरेश रैना को जगह नहीं मिलने की वजह….

38
0
SHARE

श्रीलंका के खिलाफ लिमिटेड ओवर सीरीज के सिलेक्शन में युवराज सिंह और सुरेश रैना को जगह नहीं मिलने के बाद चयन प्रक्रिया पर कई तरह के सवाल उठ रहे थे। इसके बाद इनके सिलेक्ट नहीं होने की पीछे की वजह सामने आई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक दोनों दिग्गज बैट्समैन नेशनल क्रिकेट अकेडमी के ‘यो-यो’ टेस्ट में फेल हो गए थे यही कारण था कि इन्हें टीम इंडिया में जगह नहीं दी गई।

– टीम इंडिया लगातार कई तरह के फिटनेस टेस्ट से गुजरती है, पर इनमें ‘यो-यो’ टेस्ट सबसे महत्वपूर्ण है। इस टेस्ट में प्लेयर्स को छोटे से एरिया में कई लेवल पर दौड़ना पड़ता है। यह पुरानी दौर के फिटनेस टेस्ट से कई गुना बेहतर ‘बीप’ टेस्ट है। इसमें लगातार लेवल के साथ स्पीड बढ़ती जाती है जिसमें एक प्वाइंट को पैर से छूकर प्लेयसर दूसरे प्वाइंट को छूता है। ऐसा लगातार चलता है।
– अगर समय पर प्वाइंट तक नहीं पहुंचे, तो 2 और ‘बीप’ के अंदर प्लेयर को स्पीड पकड़नी होती है। अगर प्लेयर दोनों प्वाइंट्स पर स्पीड नहीं पकड़ पाता, तो टेस्ट रोक दिया जाता है। यह पूरा टेस्ट सॉफ्टवेयर पर आधारित है, जिसमें स्कोर रिकॉर्ड होती है।
विराट ने मुश्किल किया टेस्ट
एक बीसीसीआई ऑफिशियल ने नाम न बताने की शर्त पर बताया कि, इससे पहले पुराना फिटनेस बीप टेस्ट हुआ करता था तो नब्बे के दशक के भारतीय प्लेयर्स में से मोहम्मद अजहरुद्दीन, रॉबिन सिंह और अजय जाडेजा को छोड़कर अधिकतर 16 से 16.5 का स्कोर बनाते थे। लेकिन अब सब बदल गया है और कप्तान खुद ही स्टैंडर्ड तय कर रहा है, जो कि ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपने लिए तय किए हैं। शायद इसी वजह से युवराज और रैना टेस्ट में फेल हो गए।
युवराज रैना का बेहद कम स्कोर।
युवराज और रैना ने हालांकि इस टेस्ट में 19.5 से काफी कम स्कोर बनाया। युवराज केवल 16 का स्कोर ही बना पाए, वहीं रैना का स्कोर भी इसके आसपास ही रहा। जो कि उनके टीम से बाहर होने का मुख्य कारण रहा।
विराट हैं सबसे फिट क्रिकेटर
वर्तमान टीम इंडिया को अभी तक की सबसे फिट टीम माना जाता है। टीम का स्टैंडर्ड यो-यो’ स्कोर 19.5 रखा गया है। इसमें मामले में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली भारत के सबसे फिट क्रिकेटर हैं। उनका स्कोर 21 है।
फिटनेस से कोई समझौता नहीं
बीसीसीआई के एक ऑफीशियल के मुताबिक टीम के थिंक टैंक, कोच रवि शास्त्री, कप्तान विराट कोहली और सिलेक्टर्स कमेटी के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद ने साफ किया है कि फिटनेस के स्तर से कोई समझौता नहीं किया जाएगा। ‘ उन्होंने कहा, ‘औसतन ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर ‘यो-यो’ परीक्षण में 21 का स्कोर बनाते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here