Home ऑटोमोबाइल भारत में टू-व्हीलर्स की दो कंपनियों होंडा और यामाहा टॉप पर….

भारत में टू-व्हीलर्स की दो कंपनियों होंडा और यामाहा टॉप पर….

38
0
SHARE

टू-व्हीलर में बजाज सबसे पॉपुलर बाइक ब्रांड के रूप में उभरा है जिसकी बाइक्स को 29 प्रतिशत खरीददारों ने चुनना पसंद किया है, वहीं जब बात स्कूटर की हो तो होंडा और यामाहा इस चार्ट में टॉप पर है, 59 प्रतिशत स्कूटरों की बिक्री इन दोनों ब्रांड्स में हुई है. ऑनलाइन ऑटोमोबाइल लेन-देन प्लेटफार्म ड्रूम ने हाल ही में वित्त वर्ष 2017-18 के Q2 के अंत के लिए अपनी विश्लेषण रिपोर्ट जारी की है.

रिपोर्ट के मुताबिक, बजाज, होंडा और यामाहा टू-व्हीलर सेक्शन में तीन सबसे प्रसिद्ध ब्रांड्स थे. सुपरबाइक्स के क्षेत्र में, हार्ले डेविडसन, केटीएम और ह्यूसॉन्ग दूसरों से काफी आगे हैं. बिकने वाले दोपहिया वालों की औसत कीमत 30,000-40,000 रुपयेके आसपास है, जिसमें क्रमश: स्कूटरों की औसत कीमत 31,564 रुपये और बाइक्स की औसत कीमत 40,208 रुपये है.

इस रिपोर्ट पर टिप्पणी करते हुए ड्रूम के संस्थापक और सीईओ संदीप अग्रवाल ने कहा, ‘इस साल ड्रूम की कुल बिक्री का एक अच्छा-खास हिस्सा, स्पष्ट रूप से 44 प्रतिशत , दोपहिया वाहनों के वर्ग में था. इसमें से, 18 प्रतिशत हिस्सा स्कूटर के सबसेक्शन से आया था. हमने पिछले 7 सालों में उत्पादित वाहनों को सबसे ज्यादा संख्या में बिकते हुए देखा, जबकि भारतीय उत्पादक अब भी इस सेगमेंट में ग्राहकों की पसंद थे.’

मजेदार रूप से, बाइक खरीदने वाले ग्राहकों के लिए ब्लैक सबसे पसंदीदा कलर रहा, 44 प्रतिशत खरीदारों ने इस कलर को चुना, जिसके बाद 20 प्रतिशत ग्राहकों ने व्हाइट कलर को चुना. सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ियों की संख्या के संदर्भ में दिल्ली, पुणे, मुंबई, बंगलुरु और लुधियाना जैसे शहर चार्ट के टॉप पर रहे, उदीयमान शहरों जैसे अहमदाबाद, जयपुर, गाजियाबाद, आगरा और हैदराबाद ने भी इन्हें कड़ी प्रतिस्पर्धा दी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here