Home राष्ट्रीय शाह ने किया मेधावी छात्रों का सम्मान, इंजीनियरिंग और मेडिकल में प्रवेश...

शाह ने किया मेधावी छात्रों का सम्मान, इंजीनियरिंग और मेडिकल में प्रवेश होगा आसान

36
0
SHARE
मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना के तहत रविवार को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहानचयनित छात्रों को प्रमाण पत्र दिए। यह कार्यक्रम लाल परेड ग्राउंड में आयोजित किया गया।
-योजना में प्रदेश के 32 हजार विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। समारोह में विभिन्न जिलों से आए 15 हजार से ज्यादा विद्यार्थी शामिल हुए। इस योजना में वर्ष 2016 या उसके बाद आयोजित 12वीं की माध्यमिक शिक्षा मंडल की परीक्षा में 75 प्रतिशत या उससे अधिक अंक अथवा सीबीएसई/आईसीएसई की परीक्षा में 85 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को लाभ मिला।
यह मिलेगा फायदा
-इंजीनियरिंग-जेईई मेन्स परीक्षा में 50 हजार तक की रैंक वाले विद्यार्थियों द्वारा किसी शासकीय अथवा अशासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश लेने पर उसे सहायता मिलेगी।
-शासकीय कॉलेज की पूरी फीस (मेस शुल्क एवं कॉशन मनी छोड़कर) दी जाएगी।
-प्राइवेट कॉलेज की फीस में डेढ़ लाख रुपये या वास्तविक शुल्क (शुल्क समिति द्वारा निगमित, मेस शुल्क एवं कॉशन मनी छोड़कर) जो कम हो, शासन द्वारा दी जाएगी।
-यदि किसी इंजीनियरिंग कॉलेज में पृथक प्रवेश परीक्षा के आधार पर प्रवेश दिया जाता है और छात्र की रैंक जेईई मैन्स में 50 हजार के अंदर है, तो उसे भी पात्रता होगी।
-मेडिकल राष्ट्रीय पात्रता और प्रवेश परीक्षा (नीट) के माध्यम से केंद्र या राज्य के किसी भी शासकीय मेडिकल/डेंटल कॉलेज अथवा मध्यप्रदेश के किसी प्राइवेट मेडिकल कॉलेज/डेंटल कॉलेज में एमबीबीएस एवं बीडीएस पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने पर योजना का लाभ मिलेगा।
-विद्यार्थियों को देय शुल्क राज्य शासन द्वारा दी जाएगी। नीट अथवा भारत शासन के अंतर्गत ऐसे संस्थान, जो स्वयं के द्वारा आयोजित परीक्षा के आधार पर प्रवेश देते हैं, को भी योजना में सम्मिलित किया गया है। लॉ क्लेट के माध्यम से देश के किसी भी राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय में बारहवीं कक्षा के बाद के कोर्स की विद्यार्थियों को देय शुल्क राज्य सरकार द्वारा दी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here