Home क्लिक डिफरेंट आप ऑनलाइन देख सकते है सूर्य ग्रहण….

आप ऑनलाइन देख सकते है सूर्य ग्रहण….

57
0
SHARE

पूरी दुनिया में आज लगने वाले साल के दूसरे सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2017) की चर्चा है. लोग इस सूर्य ग्रहण के दीदार के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. वैज्ञानिकों का कहा है कि 100 साल बाद सोमवार को (21 अगस्त) को लगने वाले पूर्ण सूर्य ग्रहण (solar eclipse) पर खास संयोग बन रहा है. साल 2017 के इस दूसरे सूर्य ग्रहण की अवधि 5 घंटे 18 मिनट रहेगी. भारतीय समयानुसार रात 10:16 से मंगलवार 22.08.17 रात 02:34 के मध्य भूगोल पर दिखाई देगा. दुनिया भर के तारामंडल में इसे देखने के लिए खास इंतजाम किए गए हैं. खगोलशास्त्री इसका विस्तृत अध्ययन करने के लिए कोशिश में जुट गए हैं.

यह खास खगोलीय घटना भारत सहित पूरे एशिया में नहीं दिखाई देगी. ऐसे में आपको मन उदास करने की जरूरत नहीं है. भारत हो या बांग्लादेश हर जगह के लोग इस सूर्य ग्रहण का दीदार घर बैठकर कर सकेंगे.

आइए जानें कैसे होगा यह संभव: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) ने इस सूर्य ग्रहण (Eclipse 2017) को दुनिया भर तक पहुंचाने का इंतजाम किया है. नासा इस सूर्य ग्रहण का लाइव प्रसारण करेगा.

आप नासा के फेसबुक पेज और यूट्यूब प्लेटफॉर्म पर इस पूर्ण सूर्य ग्रहण को लाइव देख सकेंगे. इतना ही नहीं, कई खगोल वैज्ञानिक सूर्य ग्रहण के मायने भी समझाएंगे. वे सूर्य ग्रहण के हर पहलू के बारे में बताएंगे.

नासा एक दो नहीं, दुनिया के 12 जगहों से सूर्य ग्रहण का लाइव प्रसारण करेगा. अंतरिक्ष एजेंसी के सोशल प्लेटफॉर्म पर मुहैया कराई गई जानकारी के मुताबिक नासा रिसर्च प्लेन, गुब्बारे और सैटेलाइट के जरिए सूर्य ग्रहण का लाइव कवरेज करेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here