Home राष्ट्रीय लद्दाख बॉर्डर पर महामहिम कोविंद….

लद्दाख बॉर्डर पर महामहिम कोविंद….

45
0
SHARE
  लद्दाख में हैं आर्मी चीफ और प्रेसिडेंट
– प्रेसिडेंट रामनाथ कोविंद सोमवार को आर्मी के एक प्रोग्राम में शिरकत के लिए लेह-लद्दाख रीजन पहुंचे। उन्होंने यहां तैनात आर्मी बटालियन को ‘प्रेसिडेंट कलर्स’ सौंपे।
– आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत रविवार को ही यहां आ गए थे। रावत लद्दाख में आर्मी की फॉरवर्ड पोस्ट्स पर भी जाएंगे। कोविंद के प्रोग्राम में भी वो मौजूद रहे।
क्या होते हैं प्रेसिडेंट कलर्स
– प्रेसिडेंट कलर्स सेना की ऐसी बटालियनों को प्रदान किए जाते हैं, जिन्होंने युद्ध के मैदान में वीरता की मिसाल कायम की हो। लंबी प्रॉसेस के बाद ऐसी बटालियन चुनी जाती हैं, जो देश के लिए कुर्बानियां देने में आगे रही हों।
– खास बात ये है कि लद्दाख स्काउट्स पहले सेना की परमानेंट यूनिट नहीं थीं, लेकिन कारगिल युद्ध जीतने में इन यूनिटों के सैनिकों ने जबरदस्त बहादुरी दिखाई थी। इसके बाद 2001 में इन्हें भारतीय सेना का हिस्सा बना दिया गया।
– लद्दाख में 15 अगस्त को चीनी घुसपैठ को भी इसी यूनिट ने नाकाम किया था।
लद्दाख स्काउट्स पहले सेना की परमानेंट यूनिट नहीं थीं, लेकिन कारगिल युद्ध जीतने में इन यूनिटों के सैनिकों ने जबरदस्त बहादुरी दिखाई थी। इसके बाद 2001 में इन्हें भारतीय सेना का हिस्सा बना दिया गया।
सिडेंट कलर्स सेना की ऐसी बटालियनों को प्रदान किए जाते हैं, जिन्होंने युद्ध के मैदान में वीरता की मिसाल कायम की हो। लंबी प्रॉसेस के बाद ऐसी बटालियन चुनी जाती हैं, जो देश के लिए कुर्बानियां देने में आगे रही हों।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here