Home पर्यटन हिमालय की वादियों के ये खूबसूरत नजारे….

हिमालय की वादियों के ये खूबसूरत नजारे….

60
0
SHARE

गर्मियों की छुट्टियों में ठंडी वादियों का रुख कर रहें हैं तो उत्तराखंड में कई ऐसी जगह हैं जहां आप अपने परिवार के साथ फुरसत के पलों का भरपूर लुत्फ उठा सकेंगे. आइए जानें इन जानी-अनजानी जगहों के बारे में…

फूलों की घाटी उत्तराखंड की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है फूलों की घाटी. जो लोग प्राकृतिक सुंदरता के दीवाने हैं तो हेमकुंड साहिब के पास बसी यह वेली ऑफ फ्लॉवर वाकई किसी स्वर्ग से कम नहीं है. इसी के साथ ट्रेकिंग के लिए भी यह एक अच्छी जगह है. यहां मार्च से अप्रैल के बीच जाना अच्छा होगा.

ऋषि‍केश और हरिद्वार उत्तराखंड में ऋषि‍केश और हरिद्वार टूरिस्टों के लिए फेवरिट जगहों में शुमार है. ऋषीकेश को देश की एडवेंचर कैपिटल और हरिद्वार को धार्मिक राजधानी कहा जाता है. मानसून छोड़कर यहां साल में कभी भी घूमा जा सकता है.

पौड़ी गढ़वाल पौड़ी गढ़वाल में आप कभी न भुलाया जाने वाला सनसेट देख सकते हैं. यह भी उत्तराखंड के सबसे जाने-माने टूरिस्ट प्लेसेज में से एक है. पौड़ी अपनी नेचुरल ब्यूटी के लिए मशहूर है.

देहरादून और मसूरी उत्तराखंड की राजधानी देहरादून, हिमालय की चोटियों के हसीन नजारों को अपनी पलकों में छुपाए है. दूसरी तरफ बहती गंगा नदी इस शहर की खूबसूरती में चार चांद लगाती है. वहीं ‘पहाड़ों की रानी’ के नाम से मशहूर मसूरी शहर देहरादून से सिर्फ 38 किमी. दूर है. इन दोनों ही जगहों की प्राकृतिक सुंदरता हर साल घूमने वालों को बेहद आकर्षित करती हैं. यहां मानसून छोड़कर साल के किसी भी मौसम में घूमा जा सकता है.

जिम कॉर्बेट जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क 1938 में स्थापित हुआ था. यहां मौजूद बंगाल के शेर लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते है. यह पार्क पक्षियों-जानवरों की करीब 600 प्रजातियों और 488 तरह की वनस्पतियों का घर है. यहां घूमने का सही समय दिसंबर से फरवरी का है.

हरसिल उत्तराखंड में प्राकृतिक खूबसूरती की कमी नहीं है. हरसिल भी उन जगहों में से एक है. हरी-भरी पहाड़ियों से सजा और भागीरथी नदी के किनारे बसा यह छोटा सा शहर परियों के देश जैसा लगता है. यह दिल्ली से 460kms और हरिद्वार से लगभग 262kms दूर है

चोप्ता हिमालय के पर्वतों में बसी चोप्ता एक ऐसी बस्ती है जिसे लोग कम जानते हैं. यहां तुंगनाथ और चंद्रशिला जैसे फेमस ट्रेकिंग बेस प्वॉइंट हैं. यहां की खूबसूरती को करीब से देखने के लिए सर्दियों में दिसंबर, जनवरी और फरवरी के महीने में जाएं.

टिहरी उत्तराखंड में ऐसी बहुत सी जगह हैं जिनकी सुंदरता से लोग अनजान हैं. उन्हीं में से एक है टिहरी. यह शहर नया बसाया गया है जो समुद्र तल से 1550–1950m की ऊंचाई पर है. दिल्ली से टिहरी 300kms की दूरी पर है. न्यू टिहरी गर्मियों की छुट्टी में घूमने के लिए एक वंडरफुल डेस्टिनेशन साबित होगी.

उत्तरकाशी उत्तरकाशी उत्तराखंड की सबसे खूबसूरत जगह मानी जाती है. यह भागीरथी नदी के किनारे बसा है. जिस तरह उत्तर प्रदेश में काशी का महत्व है, उसी तरह उत्तराखंड में उत्तरकाशी की मान्यता है. यह पवित्र स्थल एक फैमिली ट्रिप के लिए परफेक्ट जगह है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here