Home मध्य प्रदेश मध्य प्रदेश में ब्लू व्हेल गेम खेलते हुए स्टूडेंट ट्रेन के आगे...

मध्य प्रदेश में ब्लू व्हेल गेम खेलते हुए स्टूडेंट ट्रेन के आगे कूदा, देश में 9वीं मौत….

48
0
SHARE

इंटरनेट गेम ‘ब्‍लू व्‍हेल’ की वजह से देश में सुसाइड का 9वां मामला सामने आया है।मध्य प्रदेश के दमोह में रविवार को 11th क्लास के स्टूडेंट सात्विक ने ट्रेन के सामने आकर जान दे दी। बताया जा रहा है कि वह पिछले कुछ दिनों से हर जगह मोबाइल लेकर जाता था। दोस्तों के मुताबिक, ब्लू व्हेल गेम खेलने की वजह से काफी परेशान था। उसने दोस्तों से कहा था- ‘मेरे पास वक्त कम है।’ बता दें कि सुसाइड के लिए उकसाने वाले गेम की वजह से गुजरात, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु और पुड्डूचेरी समेत कई राज्यों में स्टूडेंट सुसाइड कर चुके हैं। पुणे और इंदौर जैसे शहरों से भी बच्चों के ब्लू व्हेल के झांसे में आने की खबरें आई हैं। रूस में बना ये गेम भारत समेत चीन, अमेरिका और कई देशों में गेम 130 से ज्यादा लोगों की जान ले चुका है। गेम में 50 दिनों का टास्क दिया जाता है और आखिर में सुसाइड जैसा कदम उठाना होता है।

पेरेंट्स के मुताबिक, सात्विक (17 साल) कुछ दिनों से मोबाइल में काफी बिजी रहता था और काफी परेशान था। शनिवार देर रात वह अचानक घर से गायब हो गया। इसके बाद पिता संजय पांडे ने थाने में उसकी गुमशुदगी दर्ज कराई। सात्विक के दोस्तों ने कहा कि इन दिनों वह ब्लू व्हेल गेम खेल रहा था और दोस्तों से ज्यादातर गेम के बारे में ही बात करता था। सात्विक ने एक बार कहा था- ‘मेरे पास कम वक्त बचा है, अब मैं तुम सबसे बहुत दूर जाने वाला हूं।’

पुलिस के मुताबिक, ट्रेन की चपेट में आने से सात्विक की मौत हुई है। रविवार सुबह उसकी बॉडी रेलवे फाटक के पास पड़ी होने की सूचना मिली। हालात को देखते हुए लग रहा है कि उसने सुसाइड किया है। हालांकि कोई नोट बरामद नहीं हुआ है।
मद्रास हाईकोर्ट में कल सुनवाई
मद्रास हाईकोर्ट की मदुरै बेंच सोमवार को एक पिटिशन पर सुनवाई करेगी। जिसमें मदुरै के एक कॉलेज स्टूडेंट की मौत के बाद ब्लू व्हेल गेम पर बैन लगाने की मांग की गई है। पिटीशन को एक वकील ने दायर किया है।
ब्लू व्हेल खोजने में टॉप 10 शहरों में 7 भारत के
सरकार के रोक लगाने के बावजूद ब्लू व्हेल गेम काफी सर्च किया जा रहा है। 30 अगस्त तक गूगल सर्च के ट्रेंड से मिले डाटा के मुताबिक कोच्चि में नेट पर यह गेम दुनिया में सबसे ज्यादा सर्च किया गया। सालभर में कोच्चि में इसकी 100 गुना ज्यादा बार सर्चिंग हुई। दुनिया के टॉप 10 शहरों में 7 भारत के हैं। तिरुवनंतपुरम दूसरे और कोलकाता तीसरे पर है। बेंगलुरू छठे पर है। टॉप 10 में अन्य भारतीय शहर गुवाहाटी, मुंबई और दिल्ली भी हैं। भारत के अलावा अन्य देशों के तीन शहर सैन-ऐंटोनियो, नैरोबी और पेरिस शामिल हैं। वहीं सर्च करने वाले टॉप देशों में भारत चौथे नंबर पर है।
क्या कदम उठाए गए?
11 अगस्त को ही सरकार ने इंटरनेट की बड़ी कंपनियों जैसे गूगल, फेसबुक, वॉट्सऐप, इंस्टाग्राम, माइक्रोसॉफ्ट और याहू को ऑर्डर जारी किए थे। इसमें साफ तौर पर कहा गया था कि इस गेम को ये कंपनियां अपने सभी प्लेटफॉर्म्स से फौरन हटा दें।
प्रसाद ने कहा, ”मैं इन कंपनियों से अपील भी करता हूं कि आईटी मिनिस्ट्री द्वारा दिए गए डायरेक्शंस को फॉलो करें। फिर भी अगर कोई कंपनी हमारी गाइडलाइन्स को वॉयलेट करती है तो इसको बहुत गंभीरता से लिया जाएगा।”
भारत में गेम का लिंक अभी भी एक्टिव, पहचान के लिए बनेगी कमेटी
 ब्लू व्हेल गेम पर बैन के बावजूद इसके लिंक एक्टिव होने को सरकार ने गंभीरता से लिया है। इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी मिनिस्टर रविशंकर प्रसाद ने जांच के आदेश दिए हैं कि रोक के बावजूद यह गेम कैसे एक्टिव है।
प्रसाद ने कहा कि साइबर हमला और ऐसे लिंक आने वाले समय में बड़ी चुनौती बनने वाले हैं। इसलिए सभी इंडस्ट्री को साइबर सुरक्षा अधिकारी अप्वॉइंट करने को कहा है। इसके लिंक की पहचान के लिए कमेटी बनाने का भी फैसला लिया गया है।
ब्लू व्हेल गेम नहीं एक ट्रैप (जाल)
टीन एजर्स गेम मानकर ब्लू व्हेल के जाल में फंस रहे हैं। पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर ब्लू व्हेल ऐप तलाशे जा रहे हैं, लेकिन असल में यह न तो गेम है और न ही ऐप है। यह अपराधी किस्म के लोगों का एक ट्रैप (जाल) है, जो दुनियाभर में अब तक 130 से ज्यादा लोगों की जान ले चुके हैं। नासमझी में बच्चे इसके आसानी से शिकार बन रहे हैं।
‘ब्लू व्हेल’ के पीछे दिमाग है मास्को (रूस) के फिलिप बुडेईकिन का। उसे गिरफ्तार किया जा चुका है और वह तीन साल की सजा काट रहा है। गेम से पहली मौक का मामला 2015 में आया था। गिरफ्तारी के बाद फिलिप ने कहा था, ”गेम का मकसद समाज की सफाई करना है। फिलिप की नजर में सुसाइड करने वाले सभी लोग ‘बायो वेस्ट’ थे।”
‘ब्लू व्हेल’ के जाल में फंसे स्टूडेंट्स ने ऐसे दी जान
31 अगस्त:गुजरात के बनासकांठा में ब्लू व्हेल मोबाइल गेम खेलते हुए स्टूडेंट ने साबरमती नदी में छलांग लगाकर सुसाइड कर लिया। अशोक मुलाणा (20 साल) ने जान देने से पहले फेसबुक पर एक वीडियो मैसेज पोस्ट किया। जिसमें उसने कहा- ”मैं जिदंगी से परेशान हो गया हूं। ब्लू व्हेल गेम का शिकार बना हूं। इसलिए सुसाइड कर रहा हूं। मेरे परिवार में किसी की कोई गलती नहीं। बता दें कि अशोक के पेरेंट्स की मौत हो चुकी है। वह चार बहनों का इकलौता भाई था।
31 अगस्त:पुड्डुचेरी सेंट्रल यूनिवर्सिटी के एमबीए के स्टूडेंट शशिकुमार बोरा (23 साल) ने हॉस्टल के कमरे में फांसी लगाई। वह मूलरूप से असम का रहने वाला था। पुलिस के मुताबिक, मोबाइल की जांच से पता चला कि आत्महत्या से पहले वह ब्लू व्हेल गेम खेल रहा था। गुरुवार रात गेम का आखिरी टास्क पूरा करने के लिए सुसाइड कर लिया।
30 अगस्त:तमिलनाडु के मदुरै में ब्लू व्हेल खेल रहे विग्नेश (19 साल) ने फांसी लगा लगाई। वह बीकॉम सेकेंड ईयर का स्टूडेंट था। उसके हाथ पर ब्लू व्हेल की इमेज बनी थी। उसने सुसाइड नोट में लिखा- ”ब्लू व्हेल गेम नहीं बल्कि खतरा है। एक बार इसमें घुसने के बाद निकल नहीं सकते।” मां ने बताया कि हाथ पर निशान के बारे में पूछने पर विग्नेश ने कहा था- चिंता मत करो।
28 अगस्त:यूपी के हमीरपुर में पार्थ (13 साल) ने पंखे से फांसी लगाई। बताया जा रहा है कि ब्लू व्हेल के टास्क पूरा करने के लिए उसने ये कदम उठाया है। पेरेंट्स उसे हॉस्प‍िटल ले गए, लेकिन उसे बचाया नहीं जा सका। वह जयपुरिया स्कूल में 7th क्लास में पढ़ता था। जान देने से पहले पार्थ पापा के मोबाइल में ब्लू व्हेल गेम खेल रहा था। इसी दौरान अचानक कमरे में गया और बेड के ऊपर कुर्सी रखकर गमछे के सहारे पंखे से लटक गया।
 13 अगस्त:पश्चिम बंगाल के वेस्ट मिदनापुर के आनंदपुर कस्‍बे के रहने वाले अंकन डे की बॉडी बाथरूम में मिली। काफी देर तक बाहर नहीं आने पर फैमिली मेंबर्स ने दरवाजा तोड़ा तो देखा कि अंकन फर्श पर पड़ा था। अंकन ने अपने सिर को प्लास्टिक बैग में ढंक लिया और गर्दन के पास बैग को कसकर बांध लिया था। दम घुटने की वजह से उसकी मौत हो गई। उसके दोस्‍तों ने बाद में बताया कि अंकन ‘ब्‍लू व्‍हेल चैलेंज’ गेम खेल रहा था। वह 10th क्लास में पढ़ता था।
30 जुलाई:मुंबई के अंधेरी ईस्ट की शेर-ए-पंजाब कालोनी में 14 साल के मनप्रीत सिंह साहनी ने 5 मंजिला इमारत से कूदकर जान दे दी। बताया गया कि उसने ‘ब्लू व्हेल’ गेम का टास्क पूरा करने के लिए यह कदम उठाया था। मनप्रीत ने 9th क्लास के अपने दोस्त को मैसेज भेजा था गेम का टास्क पूरा करने के लिए ‘मैं बिल्डिंग से कूद रहा हूं।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here