Home स्पोर्ट्स मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर ने अपने संन्‍यास लेने के समय कहा था...

मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर ने अपने संन्‍यास लेने के समय कहा था कि विराट कोहली या रोहित शर्मा क्रिकेट में बनाए उनके रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं….

65
0
SHARE

मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर ने अपने संन्‍यास लेने के समय कहा था कि विराट कोहली या रोहित शर्मा क्रिकेट में बनाए उनके रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं. टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने सचिन के रिकॉर्ड तक पहुंचने की दिशा में मजबूत कदम बढ़ा दिए हैं. क्रिकेट के जानकारों का भी मानना है कि विराट अपने आदर्श सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड्स को अपने नाम पर कर सकते हैं. श्रीलंका के खिलाफ आखिरी वनडे मैच में कल विराट कोहली ने वनडे में रिकी पोंटिंग के 30 शतक के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. अब वनडे में सचिन तेंदुलकर के 49 शतक के रिकॉर्ड से ही वे पीछे हैं. ऑस्‍ट्रेलिया टीम के पूर्व कप्‍तान रिकी पोंटिंग के रिकॉर्ड की बराबरी करने को सम्मान की बात बताते हुए भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा कि सचिन तेंदुलकर के 49 शतक के विश्व रिकॉर्ड के करीब पहुंचने के लिये उन्‍हें जीतोड़ मेहनत करनी होगी.

टीम इंडिया के कप्‍तान ने कहा,‘महान सचिन तेंदुलकर अभी काफी आगे हैं. वहां तक पहुंचने के लिये बहुत मेहनत करनी होगी. मैं उसके बारे में सोच भी नहीं रहा. टीम के बारे में सोच रहा हूं. अगर मैं 90 पर नाबाद रहा और टीम जीत गई तो मेरे लिये वही काफी है.’ उन्होंने कहा ,‘रिकी पोंटिंग जैसे खिलाड़ी के बराबर पहुंचना सम्मान की बात है. आप इसका लक्ष्य लेकर नहीं खेलते लेकिन वह महान खिलाड़ी और बल्लेबाज हैं. इनकी उपलब्धियों का हम सभी सम्मान करते हैं.’उन्होंने कहा,‘मैं टीम के लिये सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की कोशिश करता हूं. कैरियर के साथ ये सब चीजें भी होती रहती है. आप रिकॉर्ड के लिये नहीं खेलते लेकिन आकंड़ों को अनदेखा भी नहीं किया जा सकता.’

वनडे मैचों में सर्वाधिक शतक बनाने वाले बल्‍लेबाज
49 सचिन तेंदुलकर
30 रिकी पोंटिंग/विराट कोहली
28 सनथ जयसूर्या
25कुमार संगकारा/हाशिम अमला
24 एबी डिविलियर्स

एक विपक्षी टीम के खिलाफ सर्वाधिक शतक
9 सचिन तेंदुलकर विरुद्ध ऑस्‍ट्रेलिया
8 सचिन तेंदुलकर विरुद्ध श्रीलंका
8 विराट कोहली विरुद्ध श्रीलंका
7 सनथ जयसूर्या विरुद्ध भारत
7 सईद अनवर विरुद्ध श्रीलंका

वनडे में लगातार शतक सबसे अधिक बार
7 एबी डिविलियर्स
5 सईद अनवर, कुमार संगकारा और विराट कोहली
4 रोस टेलर

कैलेंडर वर्ष में 1000+ रन सर्वाधिक बार
7 सचिन तेंदुलकर
6 सौरव गांगुली, रिकी पोंटिंग और कुमार संगकारा
5 विराट कोहली
4 सनथ जयसूर्या, मो. यूसुफ, महेला जयवर्धने और तिलकरत्‍ने दिलशान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here