Home अन्तर्राष्ट्रीय PM मोदी ने म्यांमार में भारतीयों को दिए ये मंत्र….

PM मोदी ने म्यांमार में भारतीयों को दिए ये मंत्र….

33
0
SHARE

म्यांमार में भारतीयों को संबोधित करने के दौरान पीएम मोदी ने म्यांमार से भारत से रिश्तों के बारे में काफी रोचक जानकारी दी. यही नहीं उन्होंने वहां प्रवासी भारतीयों को‍ विश्वास दिलाया कि भले ही वह विदेश में रह रहे हों, लेकिन उनकी मदद के लिए भारत हमेशा तैयार है. साथ ही उन्होंने उनके साथ न्यू इंडिया का विजन भी साझा किया. आइए जानते हैं पीएम मोदी की 10 बड़ी बातें जो उन्होंने अपने भाषण में कही :

1. भारत और म्यांमार के संबंध 5 ‘B’ पर आधारित हैं -बौद्ध धर्म, बिजनस, बॉलिवुड, बर्मा टीक और भरतनाट्यम. लेकिन सबसे सबसे जरूरी ‘B’ है भरोसा. दोनों देशों को एक दूसरे पर भरोसा ऐसे ही बनाए रखना है.

2. भारत के स्वतंत्रता संग्राम का इतिहास म्यांमार को नमन किए बिना पूरा नहीं हो सकता. इसी देश में इस धरती से सुभाष चंद्र बोस ने गरजकर कहा था कि तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आजादी दूंगा.

3. जब नेताजी ने यहा से आजाद हिंद फौज का ऐलान किया तो भारत में ईस्ट इंडिया कंपनी की जड़ें हिल गईं थीं. जब विदेशी ताकतों से भारत को स्वतंत्र कराने के लिए देश के वीरों को अपना घर छोड़ना पड़ता था तो म्यांमार उनका दूसरा घर बन जाता था. आईएनए मेमोरियल का सर्वे एक साथ करने का प्रस्ताव है.

4. हम देश के हित में बड़े और कड़े फैसले लेने से जरा भी घबराते नहीं हैं, क्योंकि हमारे लिए दल से बड़ा देश है. चाहे सर्जिकल स्ट्राइक हो, या जीएसटी, या नोटबंदी हो हमने हर फैसला बिना डर और संकोच के लिया है. नोटबंदी के बाद ऐसे लोगों के बारे में पता चला है जिनके अकाउंट में करोड़ों रुपये जमा हैं लेकिन उन्होंने कभी इनकम टैक्स नहीं भरा. ऐसे में हमने नोटबंदी के बाद उनपर कार्रवाई की है.

5. हम भारत का लोकतांत्रिक अनुभव म्यांमार के साथ साझा कर रहे हैं. हमने म्यांमार के 40 मछुआरों को रिहा करने का फैसला किया है. भारत उत्तर पूर्व राज्यों को साउथ ईस्ट एशिया का गेटवे में मानता है, जिसका रास्ता म्यांमार में खुलता है.

6. हम भारत को रीफॉर्म नहीं, ट्रांसफॉर्म कर रहे हैं. रेलवे, सड़क, एयरपोर्ट में जितना निवेश किया जा रहा है, जो पहले कभी नहीं किया गया. पोर्ट्स को विकसित करने के लिए सागरमाला परियोजना तेजी से आगे बढ़ रही है.

 7. ‘सबका साथ, सबका विकास’, जिस मंत्र पर हमारी सरकार चल रही है वह एक देश तक सीमित नहीं हैं. ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ पर हमें गर्व है, यह हमारी रगों में है. अगर आज भारत को दुनियाभर में सम्मान की नजर से देखा जा रहा है तो उसका कारण आप हैं. आप सब राष्ट्रदूत हैं, आपने भारतीय संस्कार संजो कर रखे हैं. श्रीलंका में भी तमिल भाइयों ने इतना प्यार दिया जिसे मैं कभी भूल नहीं सकता. किसी भी प्रकार की आपदा में हम न सिर्फ भारतीयों के लिए बल्कि सभी के लिए सबसे पहले प्रतिक्रिया देते हैं.

8. जीएसटी के बाद जितने व्यापारी टैक्स सिस्टम से 6 साल में नहीं जुड़े थे वह 2 महीने में जुड़े .व्यापार को आसान करने के लिए नियम सरल किए जा रहे हैं. गरीबी, आतंकवाद, सांप्रदायिकता, भ्रष्टाचार मुक्त न्यू इंडिया बनाकर रहेंगे. प्रवासी भारतीयों भी न्यू इंडिया ऐप जुड़े.

9. मुझे नहीं लगता किसी और देश के विदेश मंत्री दूसरे देश में फंसे अपने लोगों के दुख-दर्द को लेकर भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज जितना परेशान हो.

10. मैं अपने सामने एक मिनी इंडिया के दर्शन कर रहा हूं. मोदी ने कहा कि इस धरती ने भगवान बुद्ध को सहेजा है. गतवर्ष हमने प्रवासी यूथ के लिए ‘भारत को जानो’ क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया, इसमें लगभग 100 वर्षों के प्रवासी भारतीयों ने भाग लिया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here