Home अन्तर्राष्ट्रीय मैक्सिको में 8.0 तीव्रता के भूकंप के भीषण झटके, सुनामी की चेतावनी...

मैक्सिको में 8.0 तीव्रता के भूकंप के भीषण झटके, सुनामी की चेतावनी जारी….

44
0
SHARE

मैक्सिको में भूकंप के तेज झटकों की खबर है. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 8 मापी गई है. इसके साथ ही सुनामी की भी आशंका है. भूकंप की तीव्रता को देख भारी नुकसान की आशंका है.

दक्षिण मैक्सिको में आज 8.0 तीव्रता का भूकंप आया और भूकंप के झटके मैक्सिको सिटी तक महसूस किए गए.भूकंप के बाद सूनामी की चेतावनी जारी की गई है. अमेरिका के भूगर्भीय सर्वेक्षण ने बताया कि भूकंप का केंद्र मैक्सिको के चियापास राज्य में ट्रेस पिकोस शहर से 120 किलोमीटर दक्षिणपश्चिम में स्थित था.

पिछले महीने चीन में भी भूकंप आया था. लगातार दो दिन आए भूकंप में करीब 20 लोगों की मौत और करीब 400 लोग घायल हुए थे. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 7 मापी गई थी. भूकंप का केंद्र 20 किलोमीटर गहराई में था. सिनजियांग प्रांत में बुधवार को 6.6 तीव्रता का एक दूसरा भूकंप आया था, जिसमें 32 लोग घायल हो गए थे.

इसी महीने फिलीपींस के लुजॉन द्वीप पर भी 6.2 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया था. हालांकि, भूकंप में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. अगस्त में ही इटली के दक्षिणी द्वीप इस्चिया में भी भूकंप आया था. इसमें एक शख्स की मौत हो गई थी जबकि 25 घायल हो गए थे. समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने इटली के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वोलकानोलॉजी एंड सेस्मोलॉजी (आईएनजीवी) के हवाले से बताया गया था कि भूकंप के झटके स्थानीय समयानुसार 8.57 बजे महसूस किए गए थे. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 3.6 रही.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here