Home प्रादेशिक मुख्यमंत्री ने की आनी विधानसभा क्षेत्र में विकासात्मक परियोजनाएं लोकार्पित…..

मुख्यमंत्री ने की आनी विधानसभा क्षेत्र में विकासात्मक परियोजनाएं लोकार्पित…..

20
0
SHARE
मुख्यमंत्री श्री वीरभद्र सिंह ने जिला कुल्लू के आनी विधानसभा क्षेत्र में लगभग 60 करोड़ रूपये की लागत की विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं का लोकार्पण किया। उन्होंने दलाश में पॉलिटैक्निक संस्थान की आधारशिला रखी जिस पर 4.75 करोड़ रूपये की आवर्ति राशि के अतिरिक्त 26.25 करोड़ रूपये खर्च होंगे। इस संस्थान में पॉलिटैक्निक की पांच इंजीनियरिंग शाखाएं होंगी तथा प्रत्येक शाखा में 60 छात्र प्रवेश पाएंगे। इस प्रकार प्रति वर्ष इस संस्थान में 300 विद्यार्थी प्रवेश पा सकेंगे। उल्लेखनीय है कि कुछ महीनों पूर्व ही मुख्यमंत्री ने दलाश में इस संस्थान के खोलने की घोषणा की थी।
श्री वीरभद्र सिंह ने 3.16 करोड़ रूपये की लागत से निरमण्ड में नवनिर्मित 50 बिस्तरों वाले नागरिक अस्पताल भवन, दलाश में सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य उप-मण्डल तथा निरमण्ड में 2.30 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित स्टेडियम का उद्घाटन किया। उन्होंने 1.67 करोड़ रूपये की लागत से कुर्पण खड्ड पर निर्मित केदस पुल का भी उद्घाटन किया ।
मुख्यमंत्री ने डीम डोभा तथा मरेहड़ी के लिए अरसु में 2.46 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित पेयजल आपूर्ति योजना का लोकार्पण किया जिससे क्षेत्र की लगभग 3500 लोगों की आबादी लाभान्वित होगी।
श्री वीरभद्र िंसंह ने दूध उत्पादकों को बोनस आबंटित करने के साथ-साथ दूध की बाल्टियां वितरित कीं तथा मिल्क बूथ भी सौंपे।
मुख्यमंत्री ने निरमण्ड में राजकीय डिग्री कालेज भवन की आधारशिला रखी जिसके लिए प्रारम्भिक तौर पर पांच करोड़ रूपये की राशि का प्रावधान किया गया है। कालेज के निर्माण पर कुल 12.50 करोड़ रूपये की लागत आएगी ।
उन्होंनें ग्राम पंचायत सरगा में शिला-बोना-सरगा तथा कुशवा-किण्डला पेयजल आपूर्ति योजना की आधारशिला रखी जिस पर 2.42 करोड़ रूपये खर्च किए जाएंगे। इस योजना से क्षेत्र के लगभग 2200 लोग लाभान्वित होंगे।
मुख्यमंत्री ने ग्राम पंचायत चैल के अन्तर्गत विभिन्न अन्य जलापूर्ति योजनाओें की आधारशिलाएं भी रखीं। चैल-सराहन-नोर तथा राहनू जलापूर्ति योजनाओं पर 4.58 करोड़ रूपये की राशि खर्च की जाएगी तथा इससे क्षेत्र की लगभग 5000 की आबादी लाभान्वित होगी।
मुख्यमंत्री ने उरतू के दयोगी में आयुर्वेदिक औषधालय भवन की आधारशिला भी रखी । इस भवन के निर्माण पर 25 लाख रूपये खर्च किए जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here