Home राष्ट्रीय नोएडा के इस अस्पताल में फ्री ओपीडी में होता है मरीजों का...

नोएडा के इस अस्पताल में फ्री ओपीडी में होता है मरीजों का इलाज…

33
0
SHARE

डॉक्टरी पेशा समाज के लिए समर्पित पेशा माना जाता है. ये पेशा लोगों की सेवा करने की भावना से ही शुरू हुआ था. लेकिन अब डॉक्टर के नाम से लोगों को अपने बजट के बारे में सोचना पड़ता है. इसी बीच सहानुभूति की मिसाल देखने को मिली है. नोएडा की फ्री ओपन ओपीडी में डॉक्टर्स अपनी फीस और दवाइयां लिखकर लोगों की जेब नहीं काटते बल्कि मुफ्त में आपकी परेशानी का सस्ते से सस्ता इलाज बताते हैं. नोएडा सेक्टर 55 के (बी-ब्लॉक) में ये फ्री ओपीडी पिछले एक साल से 5 डॉक्टरों की मदद से लोगों की सेवा कर रही है.

डॉक्टरों की टीम फ्री में देती है परामर्श

यहां आने वाले मरीज़ों की पूरी जांच करके फ्री में दवाइयां लिखी जाती हैं. यहां जनरल फिजिशियन, ऑर्थो, फिसियोथेरपिस्ट और गाइनी से रिलेटेड डॉक्टर्स अपनी फ्री सेवा देते हैं. हर तरह की बीमारी से रिलेटेड डॉक्टरों की टीम दिन भर अपना 1-1 घंटा देकर मरीज़ों को देखते हैं. यह ओपीडी सुबह 10 बजे से शाम 7 बजे तक चलती है, जिसमें हर डॉक्टर का अपना-अपना टाइम स्लॉट निर्धारित है.

इस पूरे आइडिया के पीछे और ओपीडी को बनाने वाले राजन श्रीवास्तव हैं. जो इन डॉक्टरों को सेवा भावना से काम करने की प्रेरणा देते हैं. राजन जी के मुताबिक किसी को भी फर्स्ट ट्रीटमेंट मिल जाये तो उसकी जान बच सकती है. इसी भावना से ये फ्री ओपीडी खोला गया है. डॉक्टर्स भी अपनी मर्ज़ी और खुशी से यहां मरीज़ों का इलाज करते हैं. डॉक्टर्स मरीज़ों को अच्छी और सस्ती दवाई लिखते हैं और साथ ही अच्छे घरेलू उपचार, परहेज बताकर मरीज़ों को ठीक करने की कोशिश करते हैं.

60 फीसदी की छूट पर किए जाते हैं मेडिकल चैकअप

पिछले एक साल से अब तक यहां करीब 7 हज़ार मरीज़ों का इलाज किया जा चुका है. इस ओपीडी में ज़रूरी टेस्ट, ईसीजी वगैरह भी बहुत कम खर्चे में किए जाते हैं. लगभग 60 फीसदी की छूट पर यहां सभी टेस्ट किए जाते हैं. इस फ्री ओपीडी का मकसद लोगों को फर्स्ट ट्रीटमेंट देकर ठीक करना है. ताकि मरीज़ सिर्फ पैसों की कमी के कारण किसी इलाज से वंचित न रहें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here