Home राष्ट्रीय अमरनाथ अटैक के मास्टरमाइंड अबु इस्माइल का एनकाउंटर…

अमरनाथ अटैक के मास्टरमाइंड अबु इस्माइल का एनकाउंटर…

39
0
SHARE

भारतीय सेना को गुरुवार शाम को बड़ी कामयाबी मिली. पाकिस्तानी आतंकी अबु इस्माइल को जम्मू-कश्मीर के नौगाम में ढेर कर दिया गया, अबु दुजाना के बाद घाटी में लश्कर की कमान इस्माइल ही संभाल रहा था. हाल ही में अमरनाथ यात्रा के दौरान बस पर हुए हमले का मास्टरमाइंड अबु इस्माइल ही था. इस्माइल को सेना ने घात लगाकर मारा, सेना उसे काफी दिनों से ट्रैक कर रही थी.

अबु इस्माइल मूल रूप से पाकिस्तान के पंजाब का रहने वाला था, जो कि A++ कैटेगरी का आतंकवादी था. 2016 से ही वह दक्षिण कश्मीर में बैठकर घाटी में आतंक फैला रहा था. अबु इस्माइल घाटी में 15 आतंकी वारदातों में शामिल था. वह 14 सुरक्षाबलों की हत्या का जिम्मेदार था. अमरनाथ यात्रियों पर हमले को अंजाम देने के लिए अबु इस्माइल ने ही घाटी में पूरी योजना बनाई थी. इस हमले की जांच में पता चला कि आतंकी कुछ श्रद्धालुओं को बंधक बनाने की फिराक में थे.

सरकारी फोर्स को अबु इस्माइल के मोबाइल नंबर के बारे में पता लगा, जिसके बाद सुरक्षा एजेंसियां लगातार उसका नंबर ट्रैस कर रही थी. गुरुवार को जैसे ही उसके ठिकाने का पता लगा तो नौगाम में सेना ने उसे घेर लिया और मार गिराया.

सेना के सूत्रों के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर पुलिस की IT सेल के पास इस्माइल के फोन की डिटेल्स थी और सुबह से पीछा किया जा रह था. एक बार जब यह कन्फर्म हो गया कि इस्माइल नौगाम में अबु कासिम के साथ छुपा है तो उसे निशाने पर ले लिया गया. ऑपरेशन आधे घंटे से भी कम समय में खत्म हुआ, इस दौरान सेना के किसी भी जवान को चोट नहीं आई.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here