Home Una Special मतदान के प्रति जागरूक करने के लिये सोशल मीडिया का इस्तेमाल किया...

मतदान के प्रति जागरूक करने के लिये सोशल मीडिया का इस्तेमाल किया जाएगा- उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी विकास लाबरू…

51
0
SHARE

ऊना : उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी विकास लाबरू ने कहा कि ऊना जिला में मतदाताओं में जागरूकता लाने के लिए विशेष मुहिम चलाई जाएगी। इसके तहत सोशल मीडिया का भी पूरा इस्तेमाल किया जाएगा। उन्होंने वीरवार को आयोजित बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने कहा कि 15 सितंबर को बूथ स्तर पर मतदाता सूचियां प्रदर्शित की जाएंगी। इन पर आपत्तियां आमंत्रित की जाएंगी। 16 सितंबर तक मतदाता सूचियों से डिलीट किए गए नामों की लिस्ट सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को दे दी जाएगी ।

सभी बूथ स्तर के अधिकारी 30 सितंबर को इस आशय का प्रमाण पत्र देंगे कि उनके मतदान केंद्र के पात्र लोगों के वोट बन गए हैं। जिले के वोटरों के मोबाइल नंबर भी एकत्रित किए जाएंगे। दिव्यांग मतदाताओं के सीरियल नंबर वाइज नाम वोटर लिस्ट में बूथ स्तर पर अंकित किए जाएंगे। हर विधानसभा क्षेत्र में दो ऐसे मतदान केंद्र बनाए जाएंगे जहां पूरी तरह महिलाओं का स्टाफ तैनात होगा । ये मतदान केंद्र शहरी व नगर क्षेत्र में होंगे।

चुनाव जागरूकता अभियान के तहत सोशल मीडिया का भी इस्तेमाल किया जाएगा। पिछली बार हुए विधानसभा चुनाव में जिले में 73.74 प्रतिशत मतदान हुआ था जिनमें महिलाओं का वोट प्रतिशत 78.38 और पुरुषों का वोट प्रतिशत 69.34 प्रतिशत रहा था। इन चुनाव में जिले में वोट प्रतिशत 85 फीसद लेकर जाना है, जिसके लिए विशेष जागरूकता मुहिम चलाई जाएगी। इस अवसर पर एडीएम सुखदेव ¨सह, सभी एसडीएम, सहायक आयुक्त व स्वीप से जुड़े विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

मुहिम के तहत जिले में खंड स्तर पर पंचायतीराज प्रतिनिधियों के सेमिनार आयोजित किए जाएंगे। नेहरू युवा केंद्र, खेल व युवा सेवाएं विभाग के सहयोग से खंड स्तर पर युवक मंडलों, महिला मंडलों की रैलियों का आयोजन किया जाएगा। शिक्षा संस्थानों में विद्यार्थियों को यह शपथ दिलाई जाएगी कि वे अपने माता-पिता व 18 वर्ष से ऊपर के परिजनों को अपने वोट के इस्तेमाल के प्रति जागरूक करेंगे। इसके अलावा प्रदर्शनी वाहन के जरिए मतदाताओं को मताधिकार के प्रति प्रेरित किया जाएगा। कला जत्थों द्वारा नुक्कड़ नाटकों व गीत-संगीत के जरिए ग्रामीण क्षेत्रों में मतदाताओं में जागरूकता लाई जाएगी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here