Home हेल्थ कई प्रकार की बीमारियों से बचाता है कलौंजी का तेल….

कई प्रकार की बीमारियों से बचाता है कलौंजी का तेल….

25
0
SHARE

कलौंजी का इस्तेमाल अक्सर महिलाये अपनी रसोई में अपने खाने को एक बेहतर स्वाद देने के लिए करती है,पर क्या आप जानते है की कलौंजी का इस्तेमाल हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है,खासकर के इसका तेल हमारी सेहत को दोगुने लाभ पहुँचाने में सक्षम होता है. कलौंजी के तेल में भरपूर मात्रा में कुछ ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते है जो हमारे शरीर का दिल की बीमारी, ब्लड प्रेशर, डाइबिटीज, अस्थमा, खांसी, नजला, जोड़ों के दर्द, बदन दर्द, कैंसर, किडनी, गुर्दे की पत्थरी जैसी खतरनाक बीमारियों से बचाव करते है.

कलौंजी के तेल में भरपूर मात्रा में थाइमोक्विनोन और थाइमोहाइड्रोक्विनोन तत्व मौजूद होते है इन तत्व में भरपूर मात्रा में हीलींग प्रभाव होता  हैं. जब ये दोनों तत्व हमारे शरीर में जाते है तो सभी बीमारियों से लड़ने और शरीर को हील करने में सहायता करते हैं

इसे इस्तेमाल करना बहुत आसान होता है,इसके लिए नियमित रूप से सुबह खाली पेट में एक कप गर्म पानी में कलौंजी के तेल की दो बूंदो को डालकर पी ले,रोज़ाना इसका सेवन करने से आपका शरीर सभी बीमारियों से बचा रह सकता है,इस बात का ध्यान रखे की इसे पीने के कम से कम एक घंटे बाद तक कुछ खाना नहीं है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here