Home राष्ट्रीय जम्मू कश्मीर के लद्दाख क्षेत्र में लव मैरिज को लेकर सांप्रदायिक तनाव….

जम्मू कश्मीर के लद्दाख क्षेत्र में लव मैरिज को लेकर सांप्रदायिक तनाव….

42
0
SHARE

जम्मू कश्मीर के लद्दाख क्षेत्र में पिछले कई दिनों से सांप्रदायिक तनाव बना हुआ है. दरअसल तनाव एक मुस्लिम युवक (सईद मुर्तज़ा आगा) और एक बुद्धिस्ट लड़की की शादी के बाद बना हुआ है. लदाख बुद्धिस्ट एसोसिएशन का कहना है कि बुद्धिस्ट लड़की को द्रास के रहने वाले एक मुस्लिम युवा ने बहला फुसला कर शादी के लिए मजबूर किया. हालांकि, लड़के और उसके परिवार का कहना है कि दोनों ने शादी अपनी सहमति और रजामंदी से की है।

जम्मू के सरकारी मेडिकल कॉलेज में डॉक्टर की पढ़ाई कर रही लड़की ने धर्म परिवर्तन करके अपना नाम शिफा रखा है, जिसका रजिस्ट्रेशन उसने कर्नाटक हाईकोर्ट में करवाया है. वहीं लड़का सईद पेशे से एक इंजीनियर है और वो भी जम्मू में ही अपनी पत्नी के साथ रह रहा है. इन दोनों की शादी को लेकर लदाख छेत्र में बवाल बना हुआ है, यहां तक कि लद्दाख बुद्धिस्ट एसोसिएशन ने लेह में विरोध प्रदर्शन करके 7 दिन के भीतर लड़की को अपने माता पिता को सौंपने का अल्टीमेटम भी दिया है.

म्यांमार में बुद्धिस्ट और मुस्लिम समुदाय के बीच हुई हिंसा से विवाद बढ़ा गया है. विवाद इतना बढ़ गया है कि लेह शहर में बौद्ध समुदाय ने मुसलमानों को इलाके से निकलने का फरमान जारी कर दिया है. दूसरी तरफ कारगिल के मुस्लिम संघटनों ने जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती को मामले में दखल देने की अपील की है और शादीशुदा जोड़े को सुरक्षा मुहैया कराने की अपील भी कर रहे हैं.

जम्मू-कश्मीर हाईकोर्ट ने पहले ही सरकार को शादीशुदा जोड़े की सुरक्षा मुहैया कराने के लिए आदेश भी दिया है. इसी बीच जिला प्रशासन ने सोशल मीडिया पर सांप्रदायिक तनाव भड़काने के लिए लोगों को आगाह किया है. साथ ही सोशल मीडिया पर सांप्रदायिक तनाव फैलाने वाले लोगो के खिलाफ कार्रवाई की बात कही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here