Home राष्ट्रीय PM नरेंद्र मोदी ने अपने जन्मदिन पर राष्ट्र को दी सरदार सरोवर...

PM नरेंद्र मोदी ने अपने जन्मदिन पर राष्ट्र को दी सरदार सरोवर बांध की सौगात….

39
0
SHARE

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पिछले कई दशकों से विवादों में घिरे रहे सरदार सरोवर नर्मदा बांध प​रियोजना का आज उद्घाटन कर दिया. जन्मदिन पर पीएम मोदी ने सबसे पहले अपनी मां हीरा बा के पांव छुए और उनका आशीर्वाद लिया. अपने जन्मदिवस के अवसर पर पीएम मोदी नर्मदा जिले के केव​​ड़िया ​स्थित सरदार सरोवर नर्मदा बांध परियोजना पर नर्मदा नदी की पूजा-अर्चना की और इसके बाद वह इस परियोजना का लोकार्पण किया. केवड़िया में मौसम खराब होने के चलते पीएम के चॉपर की लैंडिंग दाभोई में कराई गई. वहां से वह सड़क मार्ग से केवड़िया के लिए रवाना हुए. पीएम मोदी सरदार सरोवर परियोजना के 30 दरवाजे खोलकर इसे राष्ट्र को समर्पित किया. पीएम मोदी एक रैली को भी संबोधित करेंगे. गुजरात विधानसभा चुनावों से पहले पीएम मोदी की इस रैली को राजनी​तिक लिहाज से काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है. 56 साल पहले नर्मदा जिले के केवादिया में सरदार सरोवर बांध की आधारशिला रखी गई थी.

इस बांध प​रियोजना और इस पर बनी बिजली परियोजना से चार राज्यों गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान और मध्य प्रदेश को लाभ मिलेगा. प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम के माध्यम से नर्मदा यात्रा का भी समापन होगा. इस यात्रा में 85 रथ 24 जिलों, 14 शहरों, 71 कस्बों और 10 हजार गांवों से गुजरे. प्रत्येक रथ पर नर्मदा की प्रतिमा को रखा गया था. प्रधानमंत्री बांध के समीप ही बन रही सरदार वल्लभ भाई पटेल की विशालकाय प्रतिमा ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ के निर्माण में हुई प्रगति का जायजा लिया. 182 मीटर ऊंची यह प्रतिमा विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा होगी. अभी ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ को दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा माना जाता है.

पीएम मोदी इसके बाद वडोदरा के डभोई में एक रैली को संबोधित करेंगे. गुजरात में विधानसभा चुनाव इसी वर्ष होने वाले हैं. इस लिहाज से प्रधानमंत्री की इस रैली को राजनीतिक रूप से काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है. रैली में गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी तथा भाजपा के वरिष्ठ नेता आदि भी उपस्थित रहेंगे. इससे पहले सुबह पीएम मोदी गांधीनगर में अपने जन्मदिवस के अवसर पर अपनी मां हीरा बा का आशीर्वाद भी लेने उनके पास जाएंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here