Home प्रादेशिक मुख्यमंत्री ने की संदासू के लिए नागरिक अस्पताल तथा किसान भवन की...

मुख्यमंत्री ने की संदासू के लिए नागरिक अस्पताल तथा किसान भवन की घोषणाएं…..

43
0
SHARE
मुख्यमंत्री श्री वीरभद्र सिंह ने आज शिमला जिले के रोहड़ू विधानसभा क्षेत्र के चिड़गांव में एक विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र संदासू को नागरिक अस्पताल में स्तरोन्नत करने तथा संदासू में किसान भवन की स्थापना की घोषणाएं कीं। उन्होंने डिग्री कॉलेज सीमा में वाणिज्य, हिन्दी तथा अर्थशास्त्र में स्नातकोत्तर कक्षाएं आरम्भ करने की भी घोषणा की।
उन्होंने कहा, चूंकि अब चुनाव नजदीक हैं, ‘मैं निर्वाचन सभा क्षेत्र के लोगों से विपक्ष के झूठे वायदों तथा दुष्प्रचार से बचने का आहवान करता हूं।’ उन्होंने कहा कि कई मौसमी नेता क्षेत्र तथा धर्म के नाम पर लोगों को लुभाने और विभाजित करने के लिए आएंगे, लेकिन यह आप लोगों पर है कि उनके गलत मनसूबों को पूरा न होने दिया जाए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि नशीली दवाओं की समस्या विश्वव्यापी समस्या है। भारत में ही नहीं, बल्कि दूसरे देश भी इस समस्या का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हिमाचल में ड्रग माफिया की धरपकड़ के लिए कड़ी निगरानी की जा रही है। उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों को पकड़ना जरूरी है, जो इन घातक दवाओं का व्यापार तथा आपूर्ति कर रहे हैं।
मीडिया से बात करते हुए मुख्यमंत्री ने कांग्रेस पार्टी तथा संगठन के बीच किसी भी प्रकार के मतभेदों से इंकार किया।
श्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि चांशल घाटी की ढलाने स्कींग के लिए प्रसिद्ध हैं और यहां दुनिया की बेहतरीन ढलानें मौजूद हैं, और सरकार स्कींग परियोजना को श्ुरू करने के लिए कुछ एजेंसियों से भी सम्पर्क कर रही है। हालांकि, क्षेत्र में कई बुनियादी सुविधाओं  का निर्माण किया जाना है। उन्होंने कहा कि हिमाचल पर्यटन गतिविधियों को प्रोत्साहित करने के लिए स्कींग, जलक्रीड़ाएं, साहसिक खेलें जैसी अनेक सुविधाएं उपलब्ध करवा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य में धार्मिक पर्यटन की अपार संभावना है और सरकार श्रद्धालुओं को धार्मिक पर्यटन क्षेत्र में सभी मूलभूत सुविधाएं प्रदान कर रही है। इसके अलावा, राज्य में ग्रामीण पर्यटन भी रफ्तार पकड़ रहा है और सरकार ने पर्यटन क्षेत्र में निवेश की इच्छुक निजी पार्टियों को आमंत्रित किया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि अनेक शिक्षण संस्थान खोलने के लिए विपक्ष अक्सर उनकी आलोचना करता रहा है, लेकिन यह समझ से परे है कि विपक्ष क्यों भावी पीढ़ियों को अशिक्षित अथवा उच्च शिक्षा से वंचित रखना चाहता है। उन्होंने कहा कि सरकार के वर्तमान कार्यकाल के दौरान अभी तक खोले गए सभी 54 नए कॉलेजों की अधिसूचना जारी की जा चुकी है और कॉलेजों की कुल संख्या बढ़कर 132 हो गई है। इसके अलावा दो और कॉलेजों की अधिसूचना जारी करना शेष है।
मुख्यमंत्री ने विद्युत विभाग को सर्दियों से पहले विद्युत लाईनों की मुरम्मत करने तथा लकड़ी के खम्भों को लोहे के खम्भों में बदलने के निर्देश दिए। उन्होंने क्षेत्र में पारम्परिक जल स्रोतों का सरंक्षण करने का भी आहवान किया।
उन्होंने क्षेत्र की पांरपरिक धान की फसल विशेषकर लाल चावल की खेती जारी रखने पर बल देते हुए कहा कि लोगों को अतिरिक्त वित्तीय लाभ के लिए इसकी पैदावार जारी रखनी चाहिए। उन्होंने कहा हालांकि, कुछ लोगों ने मेंहदली में सब्जी विपणन यार्ड के निर्माण में बाधा उत्पन्न की, लेकिन अन्ततः इसका निर्माण किया गया, जो क्षेत्र के किसानों और बागवानों को बड़े पैमाने पर लाभान्वित करेगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमीरपुर में 44 पंचायतों के 214 गांवों की जल आवश्यकताओं को पूरा करने वाली सबसे बड़ी जलापूर्ति योजनाओं में ‘मेवा बमसन जलापूर्ति योजना’ की स्वीकृति तथा लोकार्पण कांग्रेस सरकार ने किया है। उन्होंने कहा कि एक समय था जब हमीरपुर के लोग जल बचाने के लिये पारम्परिक जल स्रोतों ‘खातरियोंं’ में ताले लगा कर रखते थे। उन्होंने कहा कि यह कांग्रेस सरकार ही है, न कि भाजपा जिसने हमीरपुर के लोगों के लिए सबसे बड़ी जलापूर्ति योजना शुरू की।
उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (छात्रा) रोहड़ू, नागरिक अस्पताल रोहड़ू तथा स्नातकोत्तर राजकीय कॉलेज सीमा के भवनों के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया तथा परियोजनाओं को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए।
रोहडू के विधायक मोहन लाल बराक्टा, हि.प्र. कांग्रेस समिति की उपाध्यक्ष गीता नेगी, रोहडू खण्ड कांग्रेस समिति के अध्यक्ष ईश्वर दास छौहारू, जिला परिषद उपाध्यक्ष सुरेन्द्र रेटका, हि.प्र. औद्योगिक विकास निगम निदेशक मण्डल के सदस्य देवेन्द्र खुराना, हिमुडा के उपाध्यक्ष यशवंत छाजटा, नगर परिषद रोहडू के पूर्व अध्यक्ष राज कुमार नीटू, महिला ब्लॉक कांग्रेस समिति की अध्यक्ष किरण दत्ता, शिमला संसदीय क्षेत्र युवा कांग्रेस के अध्यक्ष संजय ठाकुर सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here