Home प्रादेशिक BOD बैठक में लिए अहम निर्णय,8 हजार कर्मचारियों को बड़ा तोहफा…..

BOD बैठक में लिए अहम निर्णय,8 हजार कर्मचारियों को बड़ा तोहफा…..

17
0
SHARE

हिमाचल पथ परिवहन निगम और खाद्य आपूर्ति निगम के कर्मचारियों को दिवाली से पहले ही तोहफा मिला है। मंत्री जीएस बाली की अध्यक्षता में हुई बीओडी की बैठक में कई अहम निर्णय ‌लिए गए है। दोनों निगमों के कर्मचारियों को चार फीसदी महंगाई भत्ता जारी करने का एलान किया गया है। खाद्य आपूर्ति कर्मियों को 7100 रुपये दिवाली बोनस और चार फीसदी अंतरिम राहत भी दी जाएगी। दोनों विभागों के करीब 8 हजार कर्मचारियों को डीए की किस्त 1 जनवरी, 2017 से देय होगी। बढ़ा हुआ डीए सितंबर माह के वेतन के साथ अक्तूबर में मिलेगा। डीए का एरियर कर्मचारियों के जीपीएफ में आएगा।

परिवहन मंत्री बाली ने प्रेसवार्ता में कहा कि पहले खाद्य आपूर्ति निगम के नियमित कर्मचारियों को ही बोनस मिलता था, लेकिन इस बार आउटसोर्स और अनुबंध पर तैनात कर्मचारियों को भी दिवाली तोहफा दिया जाएगा।

एचआरटीसी के कर्मचारियों का 9 फीसदी डीए देय था। 5 फीसदी डीए पहले जारी हो चुका है और बची हुई डीए किस्त भी दे दी है। इस फैसले से दोनों निगमों पर 50 लाख से अधिक का बोझ पड़ेगा। उन्होंने कहा कि निगम प्रबंधन ने पेंशन भी रिलीज कर दी है। अब किसी की भी पेंशन पेंडिंग नहीं है। एचआरटीसी के राजस्व में पिछले वर्ष के मुकाबले 15 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। यह बढ़ोतरी बिना किराया बढ़ाए हुई है। सरकार ने सस्ते राशन पर 1000 करोड़ की सब्सिडी दी है।

बीओडी की बैठक में एचआरटीसी में तैनात आउटसोर्स कर्मियों के लिए पॉलिसी बनाने पर भी सहमति बनी। वहीं, 42 कर्मियों को नियमित करने के अलावा खाली पड़े बस अड्डों में 3000 रुपये मासिक वेतन पर चौकीदार भी रखे जाएंगे।

परिवहन मंत्री जीएस बाली ने कहा कि सीएम वीरभद्र सिंह बुद्धिमान, समझदार और अनुभवी नेता हैं। मुख्यमंत्री और उनके बीच चल रहे मतभेद के बाद सुलह होने के प्रश्न पर बाली ने कहा कि यह सब चलता रहता है। उन्होंने कहा कि वीरभद्र सिंह प्रदेश के मुख्यमंत्री हैं और मैं उनकी कैबिनेट में मंत्री हूं। पार्टी की भूमिका डिफेंसिव के सवाल पर बाली ने कहा कि इस संबंध में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सुखविंद्र सिंह सुक्खू ही कुछ कह सकते हैं कि पार्टी डिफेंसिव क्यों है।

वे अफेंसिव हैं। बाली ने कहा कि तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में जितना कार्य पिछले पांच वर्ष में हुआ है, उतना 50 साल में भी नहीं हुआ है। इन पांच सालों में 335 तकनीकी संस्थान खुले हैं। राज्य में 5 इंजीनियरिंग कॉलेज, 2 फ ार्मेसी, कॉलेज 15 पॉलटेक्निक, 122 आईटीआई और एक मोटर तकनीकी संस्थान शामिल है। परिवहन एवं खाद्य आपूर्ति मंत्री जीएस बाली ने कहा कि खाद्य आपूर्ति निगम पहले दिवाली पर मिठाइयां बेचता रहा है। इस बार निगम सस्ते दामों पर पटाखे बेचने जा रहा है। शहरों में निगम की ओर से पटाखे की दुकानें लगाने के साथ-साथ थोक व्यापारियों को भी पटाखे बेचे जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here