Home प्रादेशिक मुख्य सचिव ने लिया विधानसभा चुनावों की तैयारियों का जायजा….

मुख्य सचिव ने लिया विधानसभा चुनावों की तैयारियों का जायजा….

42
0
SHARE
मुख्य संचिव श्री वी.सी. फारका ने आज यहां आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा को लेकर नोडल अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने विभिन्न विभागों जिनमें शिक्षा, स्वास्थ्य, सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य, लोक निर्माण, सूचना एवं जन सम्पर्क, परिवहन, पुलिस, आबकारी एवं काराधान, आयकर, राष्ट्रीय सूचना, सूचना एवं तकनीकी, दूरभाष विभाग, डाक सेवाएं एवं ग्रामीण विकास विभाग शामिल है की प्रगति की भी समीक्षा की, जिसे पॉवर पॉइट की प्रस्तुति के माध्यम से दिखाया गया।
श्री फारका ने प्रदेश के सभी मतदान केन्द्रों को आवश्यक अधोसंरचना के साथ पूर्ण रूप से सुसज्जित करने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने शिक्षा तथा कल्याण विभाग को दिव्यांगों के लिए रैम्प तथा व्हील चैयरों की सुविधाएं प्रदान करने को कहा ताकि वे सुगमता से अपना मतदान कर सके। उन्होंने कहा कि दो स्वयं सेवी मतदाताओं की सुविधाओं के लिए तैनात किए जाएंगे।
उन्होंने बैठक में विधानसभा चुनाव-2017 के लिए डाक द्वारा मतदान की सुविधा के बारे बताया कि इसे इस बार इलैक्ट्रॉनिक माध्यम से किया जाएगा। श्री फारका ने सम्बन्धित अधिकारियों को राज्य के कोने-कोने तक मतदाताओं को शिक्षित तथा उनकी मतदान में भागीदारी ;ैटम्म्च्द्धसुनिश्चित करवाने के लिए अभियान चलाने को भी कहा।
मुख्य सचिव ने कठिन एवं अति-संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर पर्याप्त संख्या में श्रम शक्ति तैनात करने के निर्देश दिए ताकि स्वतन्त्र एवं निषपक्ष चुनाव करवाए जा सके। उन्होंने पुलिस विभाग को आवश्यक संख्या में पुलिस जवानों जिनमें होम गार्ड व पैरा-मिल्ट्री जवान भी शामिल है का समय पर प्रबन्ध करने को कहा। उन्होंने सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग को सभी मतदान केन्द्रों पर पेजयल आपूर्ति सुनिश्चित बनाने तथा विद्युत बोर्ड को मतदान के दौरान सभी मतदान केन्द्रों पर निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित बनाने को भी कहा। उन्होंने दूरभाष विभाग के अधिकारियों को प्रदेश के सभी क्षेत्रों में बाधा रहित दूरभाष सेवाएं उपलब्ध करवाने के निर्देश भी दिए।
उन्होंने प्रदेश के संवेदनशील तथा अति-संवेदनशील स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने, सीमावर्ती क्षेत्रों पर कड़ी निगरानी रखने और इसके लिए आवश्यक पुलिस बल तैनात करने को भी कहा।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री पुष्पेन्दर राजपूत ने कार्यवाही का संचालन किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here