Home Una Special सभी शक्तिपीठ पर सिक्युरिटी के इंतजाम रहेंगे….

सभी शक्तिपीठ पर सिक्युरिटी के इंतजाम रहेंगे….

46
0
SHARE

ऊना: आज से शुरू होने जा रहे अश्विन नवरात्र मेले के लिए मंदिर रंग-बिरंगे फूलो से सजाए गए हैं। प्रशासन ने लोगों की सुविधा और सुरक्षा के लिए यहां पर पुख्ता प्रबंध किए हैं। पुलिस की ओर से सभी बड़े मंदिरों में सुरक्षा को लेकर पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। मंदिरों में पुलिस के जवान प्रवेश द्वार से लेकर जगह-जगह तैनात रहेंगे।

पुलिस के जवान सुरक्षा के साथ-साथ श्रद्धालुओं को गाइड भी करेंगे। मंदिरों में भगदड़ न मचे, इस पर जवानों को विशेष नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं। एसपी लॉ एवं आर्डर खुशहाल शर्मा ने बताया कि मंदिरों में कानून व्यवस्था बनाए रखने को लेकर जिलों को अतिरिक्त फोर्स भी उपलब्ध करवाई गई है।

प्रसिद्ध शक्तिपीठ चिंतपूर्णी में आज से शुरू हो रहे अश्विन नवरात्र मेला की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मंदिर परिसर को रंग बिरंगे विदेशी फूलों से सजाया गया है। रात के समय विशेष रोशनी की व्यवस्था की गई है। फूलों की सज्जा फगवाड़ा पंजाब के एक श्रद्धालु ने करवाई है। मंदिर अधिकारी प्रेमलाल शर्मा ने बताया कि पर्ची सिस्टम से ही श्रद्धालु दर्शन कर सकेंगे। इसके लिए पुराना बस स्टैंड के पास पर्ची काउंटर स्थापित किया गया है। बैकडोर एंट्री पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा। मेला क्षेत्र में 350 पुलिस और होमगार्ड कर्मी मोर्चा संभालेंगे।

ज्वालामुखी शक्तिपीठ में अश्विन नवरात्र का शुभारंभ वीरवार को विधिवत पूजन व झंडा रस्म की अदायगी से किया जाएगा। मंदिर के पुजारी छोटे लाल ने बताया कि अश्विन नवरात्र के दौरान नव देवियों की पूजा की जाती है जिससे मनुष्य के जीवन में विशेष फल प्राप्त करता है। ऐसा माना जाता है कि नवरात्र के दौरान घी व मेवे की आहुति मां ज्वाला के मुख में जाती है जिसका विशेष महत्व माना गया है। एसडीएम ज्वालामुखी राकेश शर्मा ने बताया कि नवरात्र के मद्देनजर ज्वालामुखी मंदिर में व्यापक प्रबंध किए गए हैं।

श्रीचामुंडा नंदिकेश्वरधाम में नवरात्र के दौरान सहस्र चंडी, रूद्राभिषेक, भागवत परायण और रामायण पाठ का आयोजन किया जाएगा। नवरात्र के दौरान 61 विद्वान अनुष्ठान में भाग लेंगे। मंदिर में असामाजिक तत्वों पर नजर रखने के लिए आठ सीसीटीवी कैमरे तथा मंदिर के प्रवेशद्वार पर मेटल डिटेक्टर स्थापित किए गए हैं। सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

बज्रेश्वरी देवी मंदिर कांगड़ा में नवरात्र उत्सव के दौरान मंदिर के कपाट सुबह पंाच बजे से रात दस बजे तक श्रद्धालुओं को देवी दर्शनों के लिए खुले रहेंगे। एसडीएम व मंदिर उपायुक्त धर्मेश रमोत्रा ने बुधवार को मंदिर का दौरा कर तैयािरयों को अंतिम रूप दिया। मंदिर में नारियल व हल्वे के प्रसाद पर पाबंदी रहेगी। शतचंडी पाठ के लिए 11 विद्वान पंडित मंदिर की यज्ञशाला में पूजा करेंगे। मंदिर में मेटल डिटेक्टर से जांच के बाद ही श्रद्धालु को देवीदर्शन की इजाजत होगी। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए तहसील चौक व कांगड़ा बाईपास पर पर्यटक सूचना केंद्र स्थापित किए जा रहे हैं। नवरात्र दौरान कांगड़ा नगर के मेन बाजार में चौपहिया बाहनों के आवागमन पर पूर्णता रोक होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here