Home मध्य प्रदेश भारतीय टीम के पास इंदौर में अनोखा रिकॉर्ड बनाने का मौका….

भारतीय टीम के पास इंदौर में अनोखा रिकॉर्ड बनाने का मौका….

30
0
SHARE

इंदौर. टीम इंडिया के पास रविवार को होलकर स्टेडियम में रिकॉर्डों की हैट्रिक जमाने का मौका है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो मुकाबलों में विराट की टीम ने जैसा प्रदर्शन दिखाया है, उससे यह अनोखी हैट्रिक काफी मुमकिन दिख रही है। भारत 1974 से वनडे मैच खेल रहा है। इस 43 साल के अंतराल में भारत किसी भी स्टेडियम में 4 से ज्यादा वनडे मैच नहीं जीत सका हैं। अब उसके पास होलकर स्टेडियम में पहले 5 मैच जीतने के रिकॉर्ड को बनाने का सुनहरा मौका है।

ऑस्ट्रेलियाई टीम अभी तक इंदौर में चार वनडे मैच खेल चुकी है। ये चारों ही मैच नेहरू स्टेडियम में खेले गए थे। होलकर स्टेडियम में ऑस्ट्रेलियाई टीम अपना पहला वनडे मैच खेलेगी। जहां तक दोनों देशों के बीच सन् 1984-85 से लेकर 2015-16 तक हुई 8 वनडे सीरीज की हम बात करे तो इनमें ऑस्ट्रेलियाई टीम का पलड़ा भारत पर भारी है। इन 8 सीरीज में 5 सीरीज ऑस्ट्रेलिया ने जीती है। भारत ने जो तीन सीरीज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीती है वो भारत में खेली गई थी। भारत अभी तक ऑस्ट्रेलिया में कोई सीरीज नहीं जीत सका है। दोनों देशों के बीच ऑस्ट्रेलिया में अभी तक एक ही सीरीज 2015-16 में खेली गई जिसमें ऑस्ट्रेलिया 4-1 से जीता है। अब दोनों टीमों के बीच 9वीं द्व‌िपक्षीय सीरीज का तीसरा मैच इंदौर में खेला जाना है। इस सीरीज के पहले दो वनडे टीम इंडिया जीत चुकी है। वर्तमान पांच मैचों की सीरीज में टीमइंडिया चेन्नई और कोलकाता वनडे जीतकर सीरीज में 2-0 की मनोबल बढ़ाने वाली बढ़त हासिल कर चुकी है। इंदौर में भारतीय टीम को तीसरा मैच जीतकर सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त लेने का गोल्डन चांस होगा। वैसे भी इंदौर में भारतीय टीम अभी तक खेले गए चारों मैच जीती है।

इंदौर में भारत का पलड़ा भारी
इंदौर का होलकर स्टेडियम टीम इंडिया के लिए बड़ा शुभ फलदायी रहा है। इस मैदान पर भारत ने अभी तक चार वनडे मैच खेले हैं और चारों ही जीते हैं। यहां पर भारत ने इंग्लैंड को 2006 में 7 विकेट और 2008 में 54 रन से हराया हंै। इसके बाद 2011 में भारत ने वेस्टइंडीज को 153 रन से हराया, जिसमें वीरेंद्र सहवाग (219 रन) ने अपना पहला वनडे दोहरा शतक ठोका था। भारत ने फिर यहां 2015 में दक्षिण अफ्रीका को 22 रन से हराया था। इस तरह से भारत का होलकर स्टेडियम में जीत का रिकॉर्ड सौ प्रतिशत है।
 भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें मालवा के सुहाने मौसम में शुक्रवार को शाम 4 बजे एयरपोर्ट पर पहुंची। टीमें यहां से सीधे होटल के लिए रवाना हो गईं। एयरपोर्ट पर अपने चहेते सितारों का शहर के क्रिकेट शौकीनों ने जोशीला स्वागत किया। पुलिस अधिकारियों की कड़ी निगरानी में पुलिस बल ने खिलाड़ियों को बसों से होटल के लिए रवाना किया। ऑस्ट्रेलियाई टीम शनिवार को सुबह 8.30 बजे होलकर स्टेडियम पहुंचेगी और 9 बजे स्टेडियम के पूर्वी छोर पर बने प्रैक्टिस विकेट पर अभ्यास करेगी। टीम इंडिया स्टेडियम के पश्चिमी छोर पर दोपहर 1 बजे से अपना अभ्यास शुरू करेगी। अभ्यास के लिए मैदान पर प्रैक्टिस विकेट बनाए गए हैं। यदि बारिश के कारण प्रैक्टिस सेशन में कोई व्यवधान आता है तो इनडोर एकेडमी का भी विकल्प तैयार है। शुक्रवार को मौसम साफ रहने के कारण पिच पर ब्रशिंग और रोलिंग का काम किया गया। पिच क्यूरेटर समंदर सिंह चौहान ने गेंद का टप्पा देखकर पिच की उछाल का जायजा भी लिया।
इंदौर वनडे मैच के फील्ड अंपायर्स दक्षिण अफ्रीका के मरायस एरासमस और भारत के शमसुद्दीन समेत सभी पांचों अंपायर्स शुक्रवार को इंदौर पहुंच गए। मैच के थर्ड अंपायर रिचर्ड इलिंगवर्थ और फोर्थ अंपायर नंदन हैं। न्यूजीलैंड के जैफ क्रो मैच रैफरी की भूमिका में होंगे। इस सभी अंपायरों की एयरपोर्ट पर पूर्व अंतरराष्ट्रीय अंपायर रहे नरेंद्र मेनन ने अगवानी की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here