Home मध्य प्रदेश 3 साल की मासूम बेटी को छोड़कर सन्यास ले रही थी मां,...

3 साल की मासूम बेटी को छोड़कर सन्यास ले रही थी मां, बाल आयोग ने रोक लगाई….

31
0
SHARE

इंदौर: 100 करोड़ से ज्यादा की प्रॉपर्टी छोड़कर संत बनने की राह में आई अड़चनों के बाद शनिवार सुबह सुमित राठौर ने सूरत में दीक्षा ग्रहण कर ली। सुमित अब सुमति महाराज के नाम से जाने जाएंगे। वहीं पत्नी अनामिका अपनी तीन साल की बच्ची को छोड़कर सन्यास लेने जा रहे जोड़े में से पत्नी के सन्यास लेने पर बाल आयोग ने रोक लगा दी है । मध्य प्रदेश के नीमच में जैन समाज का जोड़ा अपनी तीन साल की बच्ची को छोड़कर संन्यास लेने जा रहा था । बच्ची के साथ वो अपने पीछे 100 करोड़ रुपये की संपत्ति भी छोड़ रहे थे।

लेकिन अब बाल आयोग ने पत्नी के संन्यास लेने पर रोक लगा दी है। राठौड़ दम्पती न केवल 100 कड़ोड़ की संपत्ति बल्कि आपनी तीन साल की बेटी को छोड़ दीक्षा लेने जा रहे थे । महज तीन साल की बेटी का त्याग कर सन्यास लेने वाले दम्पती के खिलाफ बाल आयोग में शिकायत हुई थी जिसके बाद अधिकारियों से हुई बातचीत के बाद देर रात अनामिका राठौड़ की दीक्षा को रोक दिया गया है क्योंकि 3 साल की बच्ची इभ्या को मां की जरूरत ज़्यादा है।

नीमच के रहने वाले 35 साल के सुमित राठौड़ लंदन में जॉब करने के बाद अपने घर नीमच लौटकर अपना कारोबार संभाला और फिर अरबों के मालिक बन गए । उनकी पत्नी अनामिका इंजीनियर है और नौकरी भी कर चुकी हैं। शादी के 4 साल बाद 23 सितंबर को पति के ही साथ अनामिका दीक्षा ले रही थीं।

परिवार के साथ दीक्षा देने वाले साधुमार्गी जैन आचार्य रामलाल जी महाराज ने भी अनामिका को समझाया ।  बेटी का हवाला देकर संन्यास की इजाजत नहीं दी लेकिन सुमित और अनामिका अपने फैसले पर अडिग रहे। हालांकि सुमित का परिवार एक संयुक्त परिवार है लेकिन अभी तक ये तय नहीं हो पाया है कि उनकी बिटिया इभ्या अपने दादा-दादा के साथ रहेगी या फिर नाना-नानी के साथ।

बेटी आठ महीने की हुई, तभी सुमित व अनामिका ने शीलव्रत यानी ब्रह्मचर्य का पालन शुरू किया। परिजन के अनुसार, तब से लगने लगा कि ये दीक्षा ले सकते हैं, लेकिन इतनी जल्दी निर्णय ले लेंगे, यह नहीं सोचा था। बच्ची के बारे में कहने पर उनके आध्यात्मिक तर्क सब पर भारी पड़ गए। यहां तक कहा कि यह बच्ची बहुत पुण्यशाली है, इसलिए इसके गर्भ में आते ही हम में आत्म कल्याण का बोध आ गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here