Home प्रादेशिक मूसलाधार बारिश जारी, रोहतांग की चोटियों पर बर्फबारी पारा लुढ़का….

मूसलाधार बारिश जारी, रोहतांग की चोटियों पर बर्फबारी पारा लुढ़का….

36
0
SHARE
हिमाचल में बीते 24 घंटों से जारी मूसलाधार बारिश ने जनजीवन अस्तव्यस्त कर दिया है। राजधानी शिमला समेत प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में शुक्रवार रात से बारिश जारी है। रोहतांग, सहित किन्नौर की पहाडि़यों में शनिवार को ताजा हिमपात भी रिकॉर्ड किया गया।
प्रदेश में बारिश और हिमपात के चलते शिमला सहित ऊंचाई वाले क्षेत्रों में पारा गिरा है जबकि मैदानी इलाकों में लोगों को गर्मी से राहत मिली है। भारी बारिश के चलते शनिवार को मुख्यमंत्री का हेलीकाप्टर शिमला से मंडी के लिए उड़ान नहीं भर सका।

मंडी दौरा रद्द होने के चलते मुख्यमंत्री ने सचिवालय से ऑनलाइन ही लोकार्पण किए। रविवार को भी प्रदेश के कई क्षेत्रों में बारिश होने के आसार हैं। सोमवार से प्रदेश में मौसम साफ होने का पूर्वानुमान है।  13050 फीट ऊंचे रोहतांग दर्रा में शनिवार को ताजा हिमपात हुआ है। दर्रे में पांच सेंटीमीटर तक गिरे बर्फ के फाहों के बावजूद वाहनों की आवाजाही नियमित रूप से होती रही।

रोहतांग दर्रा के साथ कुंजम दर्रा, बारालाचा तथा मनाली के मकरवे, शिकरवे, मनाली पीक, लद्दाखी पीक, सेवन सिस्टर पीक, हनुमान टिब्बा तथा देऊ टिब्बा में भी ताजा बर्फबारी से चोटियां बर्फ से सफेद हो गई हैं।

सीमा सड़क संगठन के कमांडर अरविंद अवस्थी ने बताया कि रोहतांग पास में हिमपात होने के बावजूद रोहतांग होकर मनाली-केलांग के लिए यातायात पूरी तरह से सुचारू रहा। शुक्रवार दोपहर बाद मनाली सहित लाहौल की पहाडिय़ों में बर्फबारी का क्रम शुरू हो गया है। घाटी में बारिश होने से किसानों-बागवानों का कार्य प्रभावित हुआ। रोहतांग सहित धुंधी जोत, मकरवेद शिकरवेद, हामटा जोत, इंद्र किला, हनुमान टीबा, भृगु झील, दशोहर झील सहित कुंजम दर्रा, छोटा शिगरी और बड़ा शिगरी ग्लेशियर, मयाड़ घाटी की ऊंची चोटियों, नीलकंठ की पहाडिय़ों व लेडी ऑफ  केलांग सहित ऊंची चोटियों ने बर्फ की सफेद चादर ओढ़ ली है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here