Home Una Special राकेश को मिले सम्मान से समूचे ऊना जिले का नाम देश भर...

राकेश को मिले सम्मान से समूचे ऊना जिले का नाम देश भर में रोशन हुआ…

43
0
SHARE

जिला ऊना के गांव रायपुर के जवान राकेश कुमार को सेना मेडल से नवाजा गया है।  राकेश ने अपने अदम्य साहस का परिचय देते हुए दो आतंकियों को ढेर किया था। सेना द्वारा ईस्टर्न कमांड कोलकाता में सिपाही राकेश कुमार को सेना मेडल से सम्मानित किया गया है। राकेश को मिले सम्मान से समूचे ऊना जिले का नाम देश भर में रोशन हुआ है।

राकेश 22 जून, 2007 में डोगरा रेजिमेंट में सिपाही पद पर भर्ती हुए थे। जम्मू कश्मीर के शोपियां में 7 अप्रैल, 2016 हुए एनकाउंटर के दौरान राकेश भारतीय सेना की टीम का हिस्सा थे। जिस घर में आंतकवादी छिपे थे उस घर को राकेश कुमार और साथी सैनिकों ने घेर लिया था। इसी दौरान राकेश ने घर में घुस कर दो आतंकवादी को मार गिराया था। इसके लिए सेना द्वारा 26 जनवरी, 2017 को राकेश को सेना मेडल देने की अप्रूवल दी गई थी। बीते 21 सितंबर को उन्हें यह सम्मान दिया गया।

राकेश कुमार की प्रारंभिक शिक्षा रायपुर के सरकारी स्कूल से हुई है और वर्तमान में राकेश कुमार असम के कोकरा जार में बतौर सिपाही के पद पर तैनात हैं। राकेश के पिता बाल कृष्ण का देहांत हो चुका है। राकेश कुमार की मां ने कहा कि मां होने के नाते अपने बेटे पर बहुत गर्व है और उम्मीद जताई कि आगे भी इसी तरह से बहादुरी का काम करता रहे। गौरतलब है कि सेना मैडल भारतीय सेना के सभी श्रेणी के सदस्यों को सम्मानित करने के लिए दिया जाता है। यह सम्मान ऐसी असाधारण कत्र्तव्य निष्ठा या साहस का परिचय देने वाले विशिष्ठ कार्यों के लिए सम्मानित किया जाता है जोकि सेना के लिए विशेष महत्व रखते हों।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here