Home प्रादेशिक चुनाव आयुक्त ने HPU की दृष्टिहीन छात्रा मुस्कान नेगी को बनाया यूथ...

चुनाव आयुक्त ने HPU की दृष्टिहीन छात्रा मुस्कान नेगी को बनाया यूथ आइकन….

20
0
SHARE

शिमला: विधानसभा चुनाव के लिए इस बार चुनाव आयोग ने किसी सेलिब्रिटी को यूथ अाइकॉन नहीं चुना है, बल्कि एचपीयू की सौ फीसदी दृष्टिहीन छात्रा मुस्कान नेगी यूथ ऑइकॉन होंगी। वह मतदाताओं को जागरूक करते हुए कहेगी…मैं भी मतदान करने जा रही हूं तो आप क्यों नहीं…। तमाम चुनौतियों का सामना करती आई सपना अब प्रदेश के लोगों को यही संदेश देगी क्योंकि चुनाव आयोग ने लोगों को जागरूक करने के लिए उन्हें यह जिम्मेदारी सौंपी है। मुख्य चुनाव आयुक्त अचल कुमार ज्योति ने मुस्कान की प्रतिभा को देखते हुए उसे यूथ आइकॉन के तौर पर चुना है।

मुस्कान नेगी पहली बार अपना वोट डालेगी। मुस्कान शिमला के चिढ़गांव की रहने वाली है। ये मेहनती और जुझारू है। इसको लेकर देश के मुख्य चुनाव आयुक्त इन्हें सोमवार को गेयटी थियेटर में आयोजित किए जाने वाले एक कार्यक्रम में सम्मानित करेंगे।  ऐसे में वह दूसरे यूथ के लिए भी संदेश देगी की वह लोकतंत्र में कैसे अपनी भागेदारी सुनिश्चित कर सकते हैं। उनका कहना है कि वह वाेटरों को अपने गानों के माध्यम से और सोशल मीडिया के माध्यम से वोट डालने के लिए प्रेरित करेगी। मतदाताओं को बताएगी कि आपका एक वोट कितना कीमती है। एक वोट से सरकार बन सकती है और अाप अपना मनपसंद नेता चुन सकते हैं। मुस्कान का कहना है कि कुछ लोग वोट डालने के लिए पोलिंग बूथ पर नहीं जाते हैं, ऐसे में मैं उन्हें बताऊंगी की वह इस बार जरूर वोट डालने जाएं अौर अपने पसंद उम्मीदवार को चुने। खासकर 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके युवाअों को जागरूक करने का काम करूंगी।

मुस्कान कहती है कि वह मोबाइल ऐप ‘टॉक बैक’ की मदद सेे इंटरनेट से गानों की जरूरी जानकारी खुद हासिल करती है। लैपटॉप, मोबाइल का पूरा इस्तेमाल कर फेसबुक, व्हाट्सएप का प्रयोग करती है। ब्रेन में लिखने और पढ़ने में दक्ष हैं। पढ़ने के लिए कॉलेज विवि में दृष्टिहीनों के लिए खास तौर पर बने जॉज सॉफ्टवेयर पर पूरा सिलेबस ऑडियो में उपलब्ध करवाया जाता है।

यूथ आइकाॅन चुने जाने पर खुशी व्यक्त की है। उनका कहना है कि मैं बचपन से ही सौ फीसदी दृष्टिहीन हूं। पांचवीं कक्षा में पढ़ती थी, तब से गाने का शौक था। जब भी मुझे स्टेज पर भेजा जाता है तो मैं अपनी बेहतर से बेहतर परफॉर्मेंस देने का प्रयास करती हूं। यहां कितने लोग मुझे देखने के लिए बैठे होते हैं, मैं इसका अंदाजा उनकी तालियों से लगाती हूं। कई बार लगता है कि लोग मुझे इतना प्यार देते हैं, काश में इन तालियां बजाने वालों को देख पाती। मैं अपने आप को दृष्टिहीन होने का कभी बोझ नहीं समझती हूं। मुझे बस अपना टैलेंट लोगों को दिखाना है। 21 वर्षीय मुस्कान नेगी लता मंगेशकर और श्रेया घोषाल को सुनना पसंद करती है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here