Home क्लिक डिफरेंट 19वें जन्मदिन पर गूगल ने बनाया ‘सरप्राइज स्पिनर’….

19वें जन्मदिन पर गूगल ने बनाया ‘सरप्राइज स्पिनर’….

51
0
SHARE

दुनिया का सबसे पसंदीदा और भरोसेमंद सर्च इंजन गूगल आज अपना 19वां जन्मदिन मना रहा है. हर साल की तरफ इस बार भी गूगल अपने जन्मदिन का जश्न ‘डूडल’ के द्वारा ही मना रहा है. हालांकि इस बार सर्च इंजन ने एक बेहद खास डूडल ‘सरप्राइज स्पिनर’ बनाया है. इसमें 19 तरह के गेम्स दिए गए हैं.

मजेदार और लर्निंग दोनों गेम्स
इन गेम्स को खेलने के लिए आप जैसे ही इस पर क्लिक करेंगे आपको गूगल के जश्न की तैयारी नजर आ जाएगी. डूडल में एक केक भी रखा हुआ है. इसके अलावा डूडल में एक सरप्राइज स्पिनर भी दिया गया है. इसपर क्लिक करते ही यह घुमने लगेगा और जहां रुकेगा वहां आपको एक गेम दिया जाएगा. इसमें कई मजेदार गेम्स के साथ-साथ कुछ लर्निंग गेम्स भी हैं

गूगल अब तक चार अलग-अलग तारीखों पर अपना जन्मदिन मना चुका है. गूगल के 15वें जन्मदिन पर कंपनी ने खुद यह बात स्वीकार की थी कि उन्हें नहीं पता कि गूगल का असली जन्मदिन कब है. गूगल ने अलग-अलग सालों में 7 सितंबर, 8 सितंबर, 26 सितंबर और 27 सितंबर को अपना जन्मदिन मनाया है. साल 2002 में गूगल ने 27 सितंबर को अपना चौथा जन्मदिन मनाया था.इसके अगले साल 7 सितंबर और उसके अगले साल 8 सितंबर को गूगल ने अपना जन्मदिन मनाया. हालांकि साल 2006 से अब तक गूगल 27 सितंबर को ही अपना जन्मदिन मनाता आ रहा है.

15 सितंबर 1995 को डोमेन रजिस्टर हुआ
गूगल डॉट कॉम (google.com) का डोमेन हालांकि 15 सितंबर 1995 को रजिस्टर किया गया था. इस लिहाज़ से गूगल का जन्मदिन 15 सितंबर को होना चाहिए. हालांकि सर्च इंजन के संस्थापक लैरी पेज और सर्जी बिन ने 4 सितंबर 1998 को गूगल को एक कंपनी के तौर पर रजिस्टर किया और कंपनी के नाम पर पहला बैंक अकाउंट भी खुलवाया. इस लिहाज़ से 4 सितंबर को भी गूगल का जन्मदिन मनाया जा सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here