Home प्रादेशिक हिमाचल के विस क्षेत्रों में 100 मतदाता जागरूकता वाहन तैनात….

हिमाचल के विस क्षेत्रों में 100 मतदाता जागरूकता वाहन तैनात….

36
0
SHARE

निवार्चन विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां कहा कि हिमाचल प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनावों में मतदान प्रतिशतता को बढ़ाना मुख्य लक्ष्यों में है। 15 सितम्बर, 2017 को अंतिम प्रकाशित मतदाता सूची के अनुसार राज्य में 49.05 लाख मतदाता हैं और प्रत्येक को मतदान केन्द्र तक आने के लिये प्रेरित करने का लक्ष्य रखा गया है। निर्वाचन विभाग ने इस संबंध में अग्रसक्रिय कदम उठाते हुए राज्य के सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों, सहायक निर्वाचन अधिकारियों और बूथ स्तर के अधिकारियों को लक्ष्य को हासिल करने के लिये कार्य पर लगा दिया है।

उन्होंने कहा कि भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त के दिशा-निर्देशों को अक्षरशः लागू करते हुए राज्य के मतदाताओं को मतदान के महत्व एवं अधिकार के बारे में जागरूक करने के लिये एक विस्तृत कार्यनीति तैयार की गई है। मतदाताओं को जागरूक बनाने के लिये प्रदेश के सभी विधान सभा क्षेत्रों के लिये 100 से अधिक मतदाता जागरूकता वाहन तैनात किये गए हैं। ये वाहन ईवीएम वीवीपैट, फोटो पहचान पत्र बनवाने, वोट के महत्व तथा निर्वाचन संबंधी अन्य जानकारी से सुसज्जित हैं। ये वाहन राज्य के सभी उपमण्डल व खण्ड मुख्यालयों के अतिरिक्त पंचायत स्तर पर अथवा बड़ी बस्तियों में जाकर लोगों को मतदान के महत्व तथा ईवीएम वीवीपैट की जानकारी उपलब्ध करवांऐ। शिमला जिला में यह कार्य पहले ही आरंभ किया जा चुका है।

प्रवक्ता ने कहा कि राज्य के सभी जिला मुख्यालयों तथा उपमण्डल स्तर पर जिला निर्वाचन तथा सहायक निर्वाचन अधिकारियों द्वारा मतदाता शिक्षा को लेकर बैठकों तथा जागरूकता कार्यक्रमों का व्यापक अभियान चलाया गया है। इसके अलावा, फोटो पहचान पत्र बनाने का कार्य आगामी 30 सितम्बर तक जारी है और बूथ स्तर के अधिकारी घर-घर जाकर जहां नये पात्र युवाओं के फोटो पहचान पत्र बनवा रहे हैं, वहीं वे लोगों को वोट के महत्व तथा वीवीपैट की जानकारी भी दे रहे हैं। इस संबंध में लोगों से इन अधिकारियों को सहयोग करने की अपील भी की गई है।

उन्होंने कहा कि शिमला के रिज़ मैदान पर स्थापित विशाल वीडियो स्क्रीन के माध्यम से पात्र युवाओं को फोटो पहचान पत्र बनवाने, मताधिकार के प्रयोग तथा वीवीपैट की जानकारी प्रदान की जा रही है। स्क्रीन में लगातार इस संबंध में स्क्रॉल भी चलाया जा रहा है।

इसके अलावा, जिला निर्वाचन अधिकारी व सहायक निर्वाचन अधिकारी स्कूली बच्चों की रैलियों, भाषण प्रतियोगिताओं, सीधा संवाद, स्वयं सेवी संगठनों, महिला व युवक मण्डलों के माध्यम से आम जनमानस को मतदान करने के लिये प्रेरित किया जा रहा है तथा उन्हें ईवीएम की जानकारी भी दी जा रही है।

प्रवक्ता ने कहा कि फोटो पहचान पत्र बनवाने तथा ईवीएम वीवीपैट के संबंध में जानकारी के लिये निर्वाचन विभाग ने दूरभाष नंबर 0177-262051 जारी किया है जिसपर मिस्ड कॉल देकर कुछ ही क्षणों में आपको वांछित जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here