Home प्रादेशिक शेष दो दिनों में बनावाएं मतदाता पहचान पत्र….

शेष दो दिनों में बनावाएं मतदाता पहचान पत्र….

26
0
SHARE

हिमाचल प्रदेश में विधान सभा चुनावों  के दृष्टिगत मतदाता पहचान पत्र बनाने के लिये गत 15 सितम्बर से चलाया गया विशेष अभियान अगले दो दिनों में समाप्त हो रहा है। पहली जनवरी, 2017 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके युवाओं तथा पात्र मतदाताओं से इन दो दिनों के दौरान अपने फोटो पहचान पत्र बनवाने की अपील की गई है। इसके लिये, प्रदेशभर में बूथ स्तर के अधिकारी घर-घर जाकर फोटो पहचान पत्र बनवाने के लिये फार्म नम्बर 6 उपलब्ध करवा रहे हैं और साथ ही लोगों को मतदान के लिये प्रेरित भी कर रहे हैं।

हालांकि, राज्य में 1.25 लाख मतदाताओं नये मतदाताओं ने अपना पंजीकरण करवाया है जिसमें से 40567 मतदाता 18 से 19 वर्ष आयुवर्ग के हैं।

राज्य निर्वाचन विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि सभी जिलों में यह अभियान व्यापक रूप से चलाया गया है और प्रत्येक घर को कवर करने की कोशिश की गई है। उन्होंने कहा कि मजबूत लोकतंत्र के लिये पात्र सभी नागरिकों को मतदान करना चाहिए और इसके लिये मतदाता सूची में नाम होना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि मतदाता सूचियां पहले ही विभागीय वैबसाईट पर लोगों के अवलोकन के लिये उपलब्ध हैं और यदि कोई त्रुटि अथवा किसी व्यक्ति का नाम नहीं है, तो वे अपना मतदाता पहचान पत्र बनवा सकते हैं और सूची में नाम की दुरूस्ती अथवा नाम दर्ज करवा सकते हैं।

इसी प्रकार, देश भर में मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचन सहभागिता यानी सिस्टेमेटिक वोटरज एजूकेशन एंड इलैक्टोरल पार्टिसिपेषन (स्वीप) का आयोजन किया जा रहा है। स्वीप यानी मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों का एक गुलदस्ता, जिसकी असरदार खुशबू को प्रदेश के प्रत्येक कोने तक पहुंचाना है और प्रत्येक व्यक्ति को मतदान केन्द्र तक आने के लिये प्रेरित करना है। पिछले कुछ वर्षों में स्वीप की सक्रियता के चलते मतदान प्रतिशतता में इज़ाफा हुआ है।

चुनाव ड्यिटि में तैनात कर्मचारियों के लिये कैशलैस उपचार की सुविधा

हिमाचल प्रदेश विधान सभा चुनाव-2017 के दौरान चुनाव ड्यिटि पर तैनात राज्य में केन्द्रीय तथा राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिये राज्य के किसी भी सरकारी/निजी अस्पताल में दाखिल होने की स्थिति में कैशलैस उपचार की सुविधा के पात्र होंगे। इसके लिये पहले ही आवश्यक प्रबंध कर लिये गए हैं। राज्य सरकार ने इस संबंध में आज यहां एक अधिसूचना जारी की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here