Home प्रादेशिक अंतरराष्ट्रीय कुल्लू का दशहरा 6 अक्टूबर तक चलेगा….

अंतरराष्ट्रीय कुल्लू का दशहरा 6 अक्टूबर तक चलेगा….

37
0
SHARE

दशहरा पूरे देश में धूमधाम से मनाया जाता है लेकिन कुल्लू में अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर मनाये जाने वाले दशहरा उत्सव की एक विशेष पहचान है. कुल्लू में इस वर्ष दशहरा उत्सव 30 सिंतबर से 6 अक्तूबर तक देवभूमि के ऐतिहासिक ढालपुर में सात दिनों तक मनाया जाएगा. समृद्ध संस्कृति का परिचायक कुल्लू का दशहरा सदियों पुराना है और कुल्लू जिला में 1660 ईस्वी में पहला दशहरा उत्सव मनाया गया था. भारत भर में जिस दिन अश्वनी मास की शुक्ल पक्ष की 10वीं तिथि को दशहरे का समापन होता है उसी दिन कुल्लू का दशहरा आरंभ होता है.

इसका आयोजन कुल्लू के राजा जगत सिंह के शासनकाल में आरंभ हुआ था. राजा जगत सिंह ने वर्ष1637 से 1662 ईस्वी तक शासन किया. उस समय कुल्लू रियासत की राजधानी नग्गर हुआ करती थी. कहा जाता है कि राजा जगत सिंह के शासनकाल में मणिकर्ण घाटी के गांव टिप्परी में एक गरीब ब्राह्मण दुर्गादत्त रहता था और किसी ने राजा को यह झूठी सूचना दी कि ब्राह्मण के पास एक पथ्था (डेढ़ किलो) सुच्चे मोती है जो राज महल में होने चाहिए-

राजा ने तुरंत आदेश जारी कर दिए कि सुच्चे मोती को राजा के पास लाया जाए लेकिन गरीब ब्राह्मण के पास कोई सुच्चे मोती नहीं थे और उसने राजा के भय से परिवार सहित आत्मदाह कर लिया, जब राजा को इसका पता चला तो राजा को ग्लानि हुई और कई इतिहासकार बताते हैं कि इस दोष के कारण राजा को कुष्ठ रोग हो गया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here