Home Bhopal Special PHD व MPhil प्रवेश परीक्षा में शामिल होने से राज्य पात्रता परीक्षा...

PHD व MPhil प्रवेश परीक्षा में शामिल होने से राज्य पात्रता परीक्षा क्वालिफाइड को छूट का लाभ नहीं मिलेगा…

48
0
SHARE
भोपाल: बरकतउल्ला विश्वविद्यालय द्वारा वर्ष 2017 के लिए आयोजित की जाने वाली पीएचडी व एमफिल प्रवेश परीक्षा में शामिल होने से राज्य पात्रता परीक्षा (सेट) क्वालिफाइड को छूट का लाभ नहीं मिलेगा। बीयू द्वारा अपने पीएचडी एक्ट में संशोधन नहीं किया गया है। इसके कारण इस साल सेट क्वालिफाइड 2292 उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा में शामिल होना पड़ रहा है। जबकि राज्य शासन ने नेट और सेट दोनों को ही बराबर माना है।
बीयू द्वारा 42 विषयों की 2428 सीटों पर एडमिशन के लिए पीएचडी प्रवेश परीक्षा आयोजित की जा रही है। इसके लिए 3000 से ज्यादा आवेदन आए हैं। आवेदकों में एेसे उम्मीदवारों की संख्या ज्यादा है जिन्होंने मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा इस साल आयोजित राज्य पात्रता परीक्षा क्वालिफाइड की है। नियम के अनुसार प्रवेश परीक्षा से केवल उन्हीं आवेदकों को छूट का लाभ मिलेगा, जिन्हाेंने जूनियर रिसर्च फैलोशिप के लिए यूजीसी-नेट क्वालिफाइड की है या जिन्हें राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर की फैलोशिप मिली है। उम्मीदवारों का कहना है कि अन्य राज्यों के विश्वविद्यालयों ने यूजीसी से मिले अधिकारों का उपयोग कर अपने एक्ट में संशोधन कर राज्य पात्रता परीक्षा क्वालिफाइड को भी प्रवेश परीक्षा से छूट प्रदान कर दी है.
यूजीसी द्वारा 2009 में जारी नोटिफिकेशन में स्पष्ट उल्लेख किया है कि जिन्होंने यूजीसी व सीएसआईआर-नेट (जेआरएफ), स्लेट, गेट क्वालिफाइड करने के साथ ही शिक्षक फैलोशिप धारक हैं और जिन्होंने एमफिल कार्यक्रम पीएचडी प्रवेश परीक्षा के लिए उत्तीर्ण कर लिया है उनके लिए विवि अलग से शर्तों का निर्धारण कर सकता है। लेकिन बीयू द्वारा अभी तक किसी प्रकार की शर्तों का निर्धारण नहीं किया गया है। इसका कारण सेट इसी साल करीब 12 साल बाद आयोजित करना बताया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here