Home प्रादेशिक वन मंडल अधिकारी कार्यालय का हुआ उद्घाटन, वन मंत्री ने किया शुभांरम्भ…

वन मंडल अधिकारी कार्यालय का हुआ उद्घाटन, वन मंत्री ने किया शुभांरम्भ…

32
0
SHARE
विधानसभा अध्यक्ष और वन मंत्री ने 50 लाख रुपये की लागत से निर्मित वनमण्डल अधिकारी कार्यालय पालमपुर की लागों को बधाई दी। इस अवसर पर वन मंत्री ने कहा कि पालमपुर विधानसभा क्षेत्र का विकास मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के मार्गदर्शन में विधानसभा अध्यक्ष बृज बिहारी लाल बुटेल के अथक प्रयासों से ही संभव हुआ है।
उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्याकाल में वन विभाग में अभूतपूर्व विकास किया गया है और प्रदेश के सभी 500 विश्राम गृहों और निरीक्षण कुटीरों का जीर्णोद्वार करने पर लगभग 30 करोड़ रुपय व्यय किये गये हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी कार्योलयों को भी सुंदर और आकर्षक बनाया गया है।

उन्होंने कहा कि विभाग में 1400 वन रक्षकों के पदों के अतिरिक्त बहुउद्देशीय कर्मचारियों और अन्य पद भरे गयें हैं, जिससे प्रदेश अवैध कटान पर रोक लगी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के लोगों के लिए वर्षों से बंद टीडी के हको को बहाल किया गया ताकि लोगों को सुविधा प्राप्त हो सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश 775 गावों को वाईल्ड लाईफ सेंचूरी एरिया से बाहर किया, जिससे इन गांवों में रहने वाले लोगों को  आसानी से सड़क, पानी, बिजली तथा अन्य सुविधाएं प्राप्त होने लगी हैं।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में वन क्षेत्र को बढ़ाने के साथ-साथ वनों में पौध-रोपण के लिए योजना बनाई गई, जिसके तहत प्रति वर्ष रोपित किये जाने वाले पौधों में 60 प्रतिशत फोडर प्लांट तथा शेष 40 प्रतिशत पौधे औषधीय तथा फलों पौधे रोपित किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि लैंटाना उन्मूलन के लिए भी विभाग विशेष प्रयास कर रहा है। उन्होंने कहा कि विभाग के प्रयासों से प्रदेश में बंदरों की संख्या में लगभग एक लाख की कमी आई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here