Home हिमाचल प्रदेश विख्यात न्यूरो सर्जन डॉ. केएस राणा का निधन, वे फेफड़ों के कैंसर...

विख्यात न्यूरो सर्जन डॉ. केएस राणा का निधन, वे फेफड़ों के कैंसर से पीड़ित थे…..

24
0
SHARE
आईजीएमसी अस्पताल के न्यूरो सर्जरी डिपार्टमेंट के मुखिया रहे प्रोफेसर डॉ. केएस राणा फेफड़ों के कैंसर से पीड़ित थे। उनका दिल्ली में इलाज चल रहा था। डॉ. राणा के परिवार में उनकी पत्नी और दो बेटे हैं। दोनों बेटे भव्य राणा और दिग्विजय राणा सर्जरी के विशेषज्ञ डॉक्टर हैं। डॉ. राणा के निधन का समाचार मिलते ही समूचे प्रदेश में शोक की लहर दौड़ गई। वे ना केवल हिमाचल में न्यूरो सर्जरी के प्रमुख हस्ताक्षर थे, वरन न्यूरो सर्जन की अगली पीढ़ी के मार्गदर्शक भी थे।

मरीजों की सेवा के लिए जी-जान से तत्पर रहने वाले डॉ. राणा ने एमबीबीएस शिमला के आईजीएमसी से की थी। उन्होंने एमएस (सर्जरी) की डिग्री पीजीआई चंडीगढ़ से हासिल की। उसके बाद पीजीआई चंडीगढ़ से ही न्यूरो सर्जरी में एमसीएच (मास्टर ऑफ चेरीचुरी) की डिग्री प्राप्त की। बाद में वे अपने प्रदेश की सेवा करने के लिए शिमला आए और आईजीएमसी अस्पताल में न्यूरो सर्जरी विभाग को वन मैन आर्मी की तरह चलाया। वे अकेले ही न्यूरो सर्जरी करते रहे।

चूंकि विभाग में उनके साथ कोई सहयोगी नहीं था, लिहाजा वे अकेले ही मोर्चे पर डटे रहे। बाद में प्रोफेसर आरसी ठाकुर डिपार्टमेंट में आए। इस समय न्यूरो सर्जरी डिपार्टमेंट में एक प्रोफेसर, दो अस्सिटेंट प्रोफेसर व अन्य स्टॉफ है तो उसकी नींव डॉ. केएस राणा ने ही रखी। डॉ. केएस राणा ने अपनी शुरूआती दौर की नौकरी चंबा और पांगी के दुर्गम इलाकों में की। उस दौरान गरीब मरीजों की सेवा करके उन्होंने खूब शोहरत बटोरी। बाद में वे आईजीएमसी अस्पताल के सीनियर एमएस रहे। उस दौरान अस्पताल की बेहतरी के कार्य आज भी याद किए जाते हैं।

आईजीएमसी अस्पताल के न्यूरो सर्जरी विभाग के हैड प्रोफेसर आरसी ठाकुर और अस्सिटेंट प्रोफेसर डॉ. जनकराज के अनुसार डॉ. केएस राणा अद्भुत प्रतिभा के धनी थे। न्यूरो सर्जरी के क्षेत्र में हिमाचल को सिरमौर बनाने में उनका महत्वपूर्ण योगदान रहा है। डॉ. राणा ने लंबे समय तक बरेली के सुभारती मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल का कार्यभार भी संभाला था। आईजीएमसी अस्पताल के प्रिंसिपल और समस्त स्टॉफ ने उनकी स्मृति में मौन रखा और उनकी सेवाओं को याद किया।

हिमाचल प्रदेश मेडिकल ऑफिसर्स एसोसिएशन के पदाधिकारी डॉ. जीवानंद चौहान ने भी उनके निधन पर गहरा दुख जताया है। डॉ. चौहान ने कहा कि डॉ. केएस राणा जैसे अद्भुत सर्जन की क्षति अपूर्णीय है। आईजीएमसी अस्पताल के एमएस डॉ. रमेश चंद ने कहा कि डॉ. केएस राणा एक आदर्श न्यूरो सर्जन और आदर्श प्रशासक के तौर पर याद किए जाएंगे। डॉ. राणा का पार्थिव शरीर उनके पैतृक शहर हमीरपुर ले जाया जा रहा है। उनका अंतिम संस्कार हमीरपुर में किया जाएगा। ये त्रासदी ही कही जाएगी कि जिंदगी भर धूम्रपान और अन्य किसी भी प्रकार के नशे से दूर रहने वाले डॉ. राणा को फेफड़े के कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से जूझना पड़ा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here