Home Bhopal Special बच्चों की सुरक्षा के लिये परिवार व समाज भी जिम्मेदार….

बच्चों की सुरक्षा के लिये परिवार व समाज भी जिम्मेदार….

52
0
SHARE
महिला-बाल विकास मंत्री अर्चना चिटनिस ने कहा है कि प्रत्येक जिले में एक-एक शासकीय बालगृह आरंभ किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हिंसा से पीड़ित महिलाओं को कानूनी, मनोवैज्ञानिक, चिकित्सीय मदद एक स्थान पर उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश में वन स्टॉप सेंटर आरंभ किए गए हैं। इनका विस्तार अधिक से अधिक जिलों में किया जा रहा है।
कैलाश सत्यार्थी को बरकतउल्ला विश्वविद्यालय द्वारा डॉक्टर ऑफ साइंस की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के अध्यक्ष न्यायमूर्ति दलीप सिंह, बरकतउल्ला विश्वविद्यालय के कुलपति पी.के. वर्मा, बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष राघवेन्द्र शर्मा तथा पुलिस महानिदेशक ऋषि कुमार शुक्ल भी उपस्थित थे।

अर्चना चिटनिस ने कहा कि बच्चों की सुरक्षा का विषय सरकार और कानून का तो है ही पर सबसे पहले यह विषय परिवार और समाज का है। भौतिकता, आधुनिक शिक्षा व्यवस्था तथा तकनीकी विकास से समाज में आये बदलावों को देखते हुए हमारे लिये बाल यौन शोषण के खिलाफ जागरूक होकर जिम्मेदारी निभाने का समय है।

‘बाल यौन शोषण भारत के लिए एक बड़ी चुनौती’ 
कैलाश सत्यार्थी ने कहा कि गरीबी और जात-पात के नाम पर सदियों से बच्चों की गुलामी चली आ रही है। बच्चों ने जब मानव समाज के लिए कोई समस्याएं उत्पन्न नहीं की हैं तो उनके साथ मानवीय गरिमा का हनन क्यों हो और उनके इंसान होने के वजूद पर प्रश्नचिन्ह क्यों है। कैलाश सत्यार्थी ने कहा कि बाल यौन शोषण भारत के लिए एक बड़ी चुनौती है। इसका सामना हम संकल्प शक्ति और जागरूकता के बल पर ही कर सकते हैं।

बाल यौन शोषण के खिलाफ दिलवाई शपथ
उन्होंने कहा कि भारत यात्रा भय के खिलाफ एक महायुद्ध है। हमें यह सोचना होगा कि हमारे सांस्कृतिक मूल्य भय से संचालित होंगे या हम एक भयमुक्त भारत बनाएंगे। कैलाश सत्यार्थी ने इस अवसर पर बाल यौन शोषण के खिलाफ शपथ भी दिलवाई।

‘समाज को सक्रिय और जागरूक होने की आवश्यकता’
न्यायमूर्ति दलीप सिंह ने कहा कि बाल शोषण के पीड़ित को आरंभिक स्तर पर ही संरक्षण देना आवश्यक है। पुलिस महानिरीक्षक ऋषि कुमार शुक्ल  ने बच्चों की सुरक्षा की दिशा में पुलिस के साथ-साथ समाज को सक्रिय और जागरूक होने की आवश्यकता बताई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here