Home हिमाचल प्रदेश अंडर ग्रैजुएट स्टूडेंट को स्टडी मैटीरियल मिलेगा अब ऑनलाइन…..

अंडर ग्रैजुएट स्टूडेंट को स्टडी मैटीरियल मिलेगा अब ऑनलाइन…..

39
0
SHARE
डिजिटल एजुकेशन को बढ़ावा देने के लिए यूजीसी से संबंधित कंसोटोरियम फॉर एजुकेशनल कम्युनिकेशन (सीईसी) की ओर से अंडर ग्रैजुएट के 87 विषय ऑनलाइन अपलोड किए हैं। इन विषयों को छात्र अब फ्री में सीईसी की वेबसाइट www.cec.nic.in पर जाकर पढ़ सकते हैं। शिमला में सीईसी के निदेशक प्रो. राजबीर सिंह ने बताया कि 87 विषयों के डिजिटल कंटेंट तैयार किए गए हैं। इसके 24 हजार मॉडयूल बनाए गए हैं। जिसमें देशभर के करीब दो हजार शिक्षकों ने काम किया है। इसमें जहां स्टूडेंट को स्टडी मैटीरियल मिलेगा, वहीं वीडियो, रिसर्च स्टोरी, क्विज और अन्य तरह की सुविधाएं भी दी गई हैं।
स्टूडेंट इसे किसी भी समय वेबसाइट पर जाकर पढ़ सकते हैं। यही नहीं, वे सिलेबस को पेन ड्राइव में सेव करके किसी भी समय मोबाइल फाेन या अपने लैपटॉप से पढ़ाई कर सकते हैं। उनका कहना है कि इसमें एक्सपर्ट कंटेंट की व्यवस्था की गई हैं। जिसमें कोई भी शिक्षक अपने विषय के बारे में बता सकता है।डिजिटल एजुकेशन के तहत एचपीयू सहित प्रदेश के कॉलेजों का कोई भी शिक्षक अपना सुझाव दे सकेंगे। किसी नए कोर्स को शुरू करने या फिर सिलेबस में बदलाव करने के लिए डिजिटल एजुकेशन को बढ़ावा देने के लिए सीईसी को सुझाव दिए जा सकते हैं। इन सुझावों को सीईसी की ओर से अपनी वेबसाइट में डाला जाएगा। यही नहीं, शिक्षक के सुझाव पर देश की अन्य यूनिवर्सिटियों में भी काम किया जाएगा।
आटर्स के विषय हिंदी, इतिहास, राजनीतिक विज्ञान, मैथ के अलावा साइंस के केमेस्ट्री, फिजिकस, बॉटनी, जूलॉजी अौर कॉमर्स के लगभग सारे विषय का सिलेबस इस पर रहेगा। इन विषयों को को कंप्यूटर, लैपटॉप या स्मार्टफोन तक में पढ़ा जा सकता है। यहां पर स्टूडेंट्स की उलझनों का भी जवाब भी एक्सपर्ट एजुकेटर्स की मदद से दिलवाएगा। उनके लिए डिस्कशन सेशन भी रखे जाएंगे।
अब एचपीयू भी जल्द ही डिजिटल लाइब्रेरी बनाएगा। इसके लिए सहयोग सीईसी की अोर से किया जाएगा। यहां पर छात्रों के लिए ऑनलाइन सभी तरह की सुविधाएं दिलाने के लिए प्रयास किए जाएंगे।
इस लाइब्रेरी की खास बात यह है कि स्टूडेंट इस लाइब्रेरी में जाकर अॉनलाइन ही विषयों को पढ़ सकेंगे। यहां वाई फाई की सुविधा फ्री मिलेगी। छात्र किसी भी विषय को अपने पेन ड्राइव में सेव कर सकता है। अभी स्टूडेंट अपना सिलेबस कॉलेजों में पढ़ते हैं। उसके लिए उन्हें किताबें भी खरीदनी पड़ती हैं। यही नहीं नोट्स भी बनाने पड़ते हैं। जबकि अब इसकी जरूरत नहीं हैं। सीईसी की वेबसाइट पर जाकर कुछ सेकंडों में वे अपने मनपसंद विषय का सिलेबस डाउनलोड करके उसे पढ़ सकते हैं। फिलहाल अभी 87 विषयों को ही इसमें शामिल किया गया है। जबकि आने वाले समय में इसमें और भी सब्जेक्ट का सिलेबस डाला जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here